500 रुपये का नोट: 18 हजार करोड़ के 500 रुपये के नोट गायब होने के मामले पर आरबीआई ने दिया जवाब, आरटीआई पर कही यह बात

Samachar Jagat | Monday, 19 Jun 2023 01:42:12 PM
500 Rupee Note: RBI replied on the matter of missing Rs 500 notes worth 18 thousand crores, said this on RTI

500 रुपये का नोट: भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने उन मीडिया रिपोर्ट्स का खंडन किया है जिनमें टकसाल से जारी 500 रुपये के नोट गायब होने का आरोप लगाया गया है.

आरबीआई के मुताबिक ये रिपोर्ट्स सही नहीं हैं। अधिकारियों ने कहा कि ये रिपोर्ट सूचना का अधिकार अधिनियम, 2005 के तहत टकसाल से ली गई जानकारी की गलत व्याख्या पर आधारित हैं। ध्यान रहे कि टकसाल से आरबीआई को आपूर्ति किए गए सभी बैंक नोटों का सही हिसाब रखा जाता है।

गायब नोट पर आरबीआई का बयान

आरबीआई की ओर से कहा गया कि यह भी ध्यान दिया जाना चाहिए कि टकसाल पर छपे और भारतीय रिजर्व बैंक को आपूर्ति किए गए बैंक नोटों के मिलान के लिए मजबूत प्रणालियां हैं, जिनमें उत्पादन, भंडारण और वितरण की निगरानी के लिए प्रोटोकॉल शामिल हैं। बैंकनोट्स की। ऐसे मामलों में आरबीआई द्वारा समय-समय पर जारी सूचनाओं पर भरोसा करने की अपील है।

नोटों पर आरबीआई का फैसला

उल्लेखनीय है कि इससे पहले 19 मई को आरबीआई ने 2000 रुपये के नोटों को चलन से वापस लेने का फैसला किया था. हालांकि, यह भी कहा गया कि 2000 का नोट लीगल टेंडर रहेगा। हालांकि, आरबीआई ने बैंकों को तत्काल प्रभाव से 2000 रुपए के नोट जारी करना बंद करने का निर्देश दिया है। जिन लोगों के पास 2000 रुपये के नोट हैं, वे बैंक और आरबीआई की क्षेत्रीय शाखा में जाकर इसे बदलवा सकते हैं या जमा करा सकते हैं। वहीं, जिन लोगों के पास बैंक खाता नहीं है, वे किसी भी बैंक शाखा में जाकर एक बार में 2,000 रुपये से लेकर 20,000 रुपये तक के नोट बदलवा सकते हैं।

मुद्रा विनिमय की समय सीमा

आपको बता दें कि इस कवायद को समयबद्ध तरीके से पूरा करने और जनता को पर्याप्त समय देने के मकसद से 30 सितंबर आखिरी तारीख तय की गई है. हालांकि, आगे की स्थिति को देखते हुए आरबीआई सितंबर की डेडलाइन पर विचार कर सकता है। 2000 का नोट नवंबर 2016 में जारी किया गया था और करीब 7 साल बाद इसे चलन से बाहर कर दिया गया था।

(pc rightsofemployees)



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.