पैन कार्ड अपडेट: यहां बताया गया है कि पैन कार्ड और आधार कार्ड लिंक की स्थिति कैसे जांचें

Samachar Jagat | Wednesday, 06 Sep 2023 09:38:33 AM
PAN card Update: Here’s how to check the status of PAN card and Aadhaar card link

पैन कार्ड आधार कार्ड लिंकिंग: पैन कार्ड को आधार कार्ड से लिंक करने की आधिकारिक तारीख बीत चुकी है। ऐसे में अगर अब किसी को पैन कार्ड और आधार कार्ड लिंकिंग का स्टेटस जानना है तो लोग इस प्रक्रिया का इस्तेमाल कर सकते हैं। आइए जानते हैं इसके बारे में...

आधार कार्ड और पैन कार्ड को लिंक करना बहुत जरूरी है. सरकार ने इसके लिए समय भी तय कर दिया था. लोगों को 30 जून 2023 तक अपने पैन कार्ड को आधार कार्ड से लिंक करना था। ऐसे में जिन लोगों ने निर्धारित तारीख तक अपने पैन कार्ड को आधार से लिंक नहीं किया, उनका पैन कार्ड 1 जुलाई 2023 से निष्क्रिय हो गया। जो लोग अभी भी असमंजस में हैं कि उनका पैन कार्ड आधार कार्ड से लिंक है या नहीं, अब यह भी चेक किया जा सकेगा।

पैन कार्ड

केंद्रीय प्रत्यक्ष कर बोर्ड (सीबीडीटी) ने पैन को आधार से लिंक करने की आखिरी तारीख 30 जून 2023 तक बढ़ा दी थी। ऐसे में इस तारीख तक लोगों के पास 1000 रुपये देकर पैन कार्ड और आधार कार्ड को लिंक करने का मौका था। इससे पहले आयकर विभाग ने करदाताओं से तय तारीख से पहले अपने पैन और आधार को लिंक करने का अनुरोध किया था।

वहीं लोग यह भी चेक कर सकते हैं कि उनका पैन कार्ड आधार कार्ड से लिंक है या नहीं, तो आइए जानते हैं इसके बारे में। जहां पैन-आधार लिंकिंग मिनटों में की जा सकती है, वहीं उपयोगकर्ता यह भी सत्यापित कर सकते हैं कि उनका पैन और आधार लिंक हैं या नहीं।

यहां बताया गया है कि पैन कार्ड और आधार कार्ड लिंक की स्थिति कैसे जांचें

- पैन-आधार लिंक स्टेटस चेक करने के लिए इनकम टैक्स ई-फाइलिंग वेबसाइट इनकमटैक्स.gov.in पर जाकर 'लिंक आधार स्टेटस' टैब पर जाना होगा।


स्टेटस चेक करने का सीधा लिंक https://eportal.incometax.gov.in/iec/foservices/#/pre-login/link-aadhaar… है।

- ऊपर दिए गए लिंक पर क्लिक करने के बाद एक नया पेज खुलेगा जहां आपको अपना पैन और आधार विवरण दर्ज करना होगा। विवरण दर्ज करने के बाद, आप 'लिंक्ड आधार स्थिति देखें' पर क्लिक कर सकते हैं जो आपको बताएगा कि आपका पैन और आधार लिंक हैं या नहीं।



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.