7th pay commission: फिर बढ़ सकता है केंद्रीय कर्मचारियों का डीए, सैलरी में होगा बंपर इजाफा

Samachar Jagat | Wednesday, 26 Apr 2023 02:27:48 PM
7th pay commission: DA of central employees can increase again, there will be a bumper increase in salary

केंद्र सरकार अगले कुछ महीनों में एक बार फिर केंद्रीय कर्मचारियों को बड़ी खुशखबरी दे सकती है। सरकार ने हाल ही में कर्मचारियों और पेंशनभोगियों के डीए/डीआर में चार फीसदी की बढ़ोतरी की थी।


अब खबर है कि सरकार इस साल की दूसरी छमाही के लिए भी DA में चार फीसदी की बढ़ोतरी कर सकती है. सरकार ने जनवरी से जुलाई 2023 की पहली छमाही के लिए डीए और डीआर में चार फीसदी की बढ़ोतरी की थी। कर्मचारियों को उम्मीद है कि जुलाई में सरकार डीए में चार फीसदी की बढ़ोतरी कर सकती है। अगर चार फीसदी की बढ़ोतरी होती है तो केंद्रीय कर्मचारियों का डीए 42 फीसदी से बढ़कर 46 फीसदी हो जाएगा.

डीए किस आधार पर तय होता है?

श्रम और रोजगार मंत्रालय का हिस्सा श्रम ब्यूरो अखिल भारतीय सीपीआई-आईडब्ल्यू के आंकड़ों के अनुसार केंद्रीय कर्मचारियों का महंगाई भत्ता तय करता है। कर्मचारियों और पेंशनरों को फिलहाल 42 फीसदी की दर से डीए मिल रहा है. कर्मचारियों को उनके मूल वेतन के आधार पर महंगाई भत्ता मिलता है। इसकी गणना 7वें वेतन आयोग के पे मैट्रिक्स का इस्तेमाल कर की जाती है।

डीए साल में दो बार बढ़ता है

सरकार सितंबर या अक्टूबर की दूसरी छमाही के लिए डीए में बढ़ोतरी को मंजूरी देती है। लेकिन इस बार अगस्त में ऐलान होने की संभावना है। बता दें कि सातवें वेतन आयोग की सिफारिशों के मुताबिक साल में दो बार डीए में बढ़ोतरी होती है. पहली छमाही में डीए में चार फीसदी की बढ़ोतरी हुई है। डीए सरकारी कर्मचारियों के वेतन ढांचे का हिस्सा है। महंगाई दर को देखते हुए केंद्र सरकार कर्मचारियों का डीए बढ़ा देती है.

कितनी बढ़ेगी सैलरी?

अगर केंद्रीय कर्मचारियों का डीए 46 फीसदी हो जाता है तो उनकी सैलरी भी बढ़ जाएगी. मान लीजिए कि एक केंद्रीय कर्मचारी का मूल वेतन 18,000 रुपये है। 42 फीसदी पर नजर डालें तो डीए 7560 रुपए हो जाता है। वहीं दूसरी छमाही में डीए बढ़कर 46 फीसदी हो जाता है तो यह 8,280 रुपए हो जाएगा। यानी सैलरी में हर महीने 720 रुपये की बढ़ोतरी होगी.

सरकार ने साल 2022 की दूसरी छमाही में भी डीए में चार फीसदी की बढ़ोतरी की थी। इसलिए इस बार भी इतनी ही बढ़ोतरी की उम्मीद की जा रही है। हालांकि अभी तक इस पर सरकार की ओर से कोई आधिकारिक बयान जारी नहीं किया गया है।

इस तरह डीए 42 फीसदी पर पहुंच गया

आपको बता दें कि केंद्र सरकार ने लंबे समय के बाद जुलाई 2021 में केंद्रीय कर्मचारियों के महंगाई भत्ते को 17 फीसदी से बढ़ाकर 28 फीसदी कर दिया था. इसके बाद अक्टूबर 2021 में और 3 प्रतिशत की बढ़ोतरी देते हुए इसे बढ़ाकर 31 प्रतिशत कर दिया गया। सरकार ने मार्च 2022 में कर्मचारियों के डीए में तीन फीसदी की बढ़ोतरी की थी। इस बढ़ोतरी के बाद कर्मचारियों का महंगाई भत्ता 31 फीसदी से बढ़ाकर 34 फीसदी कर दिया गया था। इसके बाद दो बार डीए में चार फीसदी की बढ़ोतरी की गई है।



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.