7th Pay Commission: केंद्रीय कर्मचारियों का जुलाई में 46% होगा DA! एआईसीपीआई ने जारी की रिपोर्ट

Samachar Jagat | Friday, 12 May 2023 01:51:21 PM
7th Pay Commission: DA of central employees will be 46% in July! AICPI released the report

7वां वेतन आयोग: अगर आप या आपके परिवार का कोई सदस्य केंद्र सरकार का कर्मचारी है तो आपके लिए एक बड़ी खबर है। केंद्र सरकार के कर्मचारियों को जुलाई में बड़ी खुशखबरी मिल सकती है।


सातवें वेतन आयोग के तहत सरकार एक बार फिर जुलाई महीने में केंद्रीय कर्मचारियों के महंगाई भत्ते (डीए) में बढ़ोतरी कर सकती है. उम्मीद की जा रही है कि सरकार एक बार फिर महंगाई भत्ते में 4 फीसदी की बढ़ोतरी कर सकती है. अगर ऐसा होता है तो केंद्रीय कर्मचारियों का डीए 42 फीसदी से बढ़कर 46 फीसदी हो सकता है.

कर्मचारियों के डीए में 46 फीसदी की बढ़ोतरी की जाएगी

आपको बता दें कि जब कर्मचारियों को मिलने वाला महंगाई भत्ता 34 फीसदी था, तब सरकार ने पहली बार डीए में 4 फीसदी की बढ़ोतरी की थी. उसके बाद कर्मचारियों को मिलने वाला डीए बढ़ाकर 38 फीसदी कर दिया गया और अब एक बार फिर सरकार ने कर्मचारियों का डीए 4 फीसदी बढ़ाकर 42 फीसदी कर दिया है. अब एक बार फिर जुलाई में डीए बढ़कर 46 फीसदी होने की उम्मीद है.

एआईसीपीआई ने जारी की रिपोर्ट

ऑल इंडिया कंज्यूमर प्राइस इंडेक्स (AICPI) की ओर से जारी रिपोर्ट में कहा गया है कि मोदी सरकार जुलाई महीने में एक बार फिर महंगाई भत्ते में 4 फीसदी की बढ़ोतरी कर सकती है. एआईसीपीआई के आंकड़े आने बाकी हैं।

27,000 रुपये की वृद्धि की जाएगी।

आपको बता दें कि अगर किसी कर्मचारी की बेसिक सैलरी 18,000 रुपये है तो उसकी सैलरी में 720 रुपये प्रति माह की बढ़ोतरी होगी, यानी कर्मचारियों की सैलरी में सालाना 8640 रुपये की बढ़ोतरी होगी. वहीं अगर कर्मचारियों का बेसिक 56,900 रुपये प्रति माह है तो जुलाई में डीए में 4 फीसदी की बढ़ोतरी होने पर वेतन में 2,276 रुपये प्रति माह की बढ़ोतरी होगी. यानी सालाना आधार पर 27,312 रुपए बढ़ेंगे।

(pc rightsofemployees)



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.