7वां वेतन आयोग: केंद्रीय कर्मचारियों के लिए दोहरी खुशखबरी! महंगाई भत्ते के साथ-साथ एचआरए भी तय होता है

Samachar Jagat | Friday, 23 Jun 2023 10:45:38 AM
7th Pay Commission: Double good news for central employees! Along with dearness allowance, HRA is also fixed

7वां वेतन आयोग: केंद्रीय कर्मचारियों के लिए दोगुनी खुशखबरी है. न सिर्फ उनके महंगाई भत्ते में बढ़ोतरी होने वाली है, बल्कि उनके हाउस रेंट अलाउंस में भी बढ़ोतरी तय है। ऐसे में जानिए केंद्रीय कर्मचारियों के महंगाई भत्ते और मकान किराया भत्ते में बढ़ोतरी का नया अपडेट क्या है और उनके डीए और एचआर में कब तक बढ़ोतरी की उम्मीद है।

केंद्रीय कर्मचारियों के लिए दोगुनी खुशखबरी है. न सिर्फ उनके महंगाई भत्ते में बढ़ोतरी होने वाली है, बल्कि उनके हाउस रेंट अलाउंस में भी बढ़ोतरी तय है। ऐसे में जानिए केंद्रीय कर्मचारियों के महंगाई भत्ते और मकान किराया भत्ते में बढ़ोतरी का नया अपडेट क्या है और उनके डीए और एचआर में कब तक बढ़ोतरी की उम्मीद है।

महंगाई भत्ता बढ़ने की संभावना है

फिलहाल केंद्रीय कर्मचारियों को 42 फीसदी की दर से महंगाई भत्ता मिल रहा है. महंगाई के आंकड़ों के मुताबिक इसमें 4 फीसदी की बढ़ोतरी का अनुमान है. हालांकि, जनवरी से जून तक के अंतिम आंकड़े आने के बाद ही तय होगा कि डीए कितना बढ़ेगा. जुलाई 2023 में महंगाई भत्ते और महंगाई राहत की समीक्षा होगी. अगर केंद्रीय कर्मचारियों के डीए में 4 फीसदी की बढ़ोतरी की उम्मीद है तो उनका महंगाई भत्ता बढ़कर 46 फीसदी हो जाएगा.

मकान किराया भत्ते में कब होगी बढ़ोतरी?


नियमों के मुताबिक जब महंगाई भत्ता 50 फीसदी के पार हो जाएगा तो कर्मचारियों के एचआरए में बढ़ोतरी होगी. यानी जुलाई 2023 के बाद जब जनवरी 2024 में महंगाई भत्ते की अगली समीक्षा होगी तो अगर डीए 50 फीसदी के पार हो जाएगा तो कर्मचारियों का एचआरए बढ़ जाएगा.

फिलहाल केंद्रीय कर्मचारियों को एचआरए की दरें 27 फीसदी, 18 फीसदी और 9 फीसदी हैं. ये तीन श्रेणियां शहर के हिसाब से तय की गई हैं, जिन्हें X, Y और Z में बांटा गया है।

कितना बढ़ेगा मकान किराया भत्ता?

सातवें वेतन आयोग के तहत मकान किराया भत्ता में अगला संशोधन तीन फीसदी होगा. यानी 50 फीसदी डीए पार करने पर एक्स कैटेगरी में आने वाले कर्मचारियों का एचआरए 30 फीसदी हो जाएगा. Y कैटेगरी के कर्मचारियों का HRA 18 फीसदी से बढ़कर 20 फीसदी हो जाएगा. इसी तरह Z कैटेगरी के कर्मचारियों का HRA 9 फीसदी से बढ़कर 10 फीसदी हो जाएगा.

(pc rightsofemployees)



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.