7th Pay Commission: कर्मचारियों और पेंशनरों के लिए खुशखबरी! 4 फीसदी बढ़ा डीए, अब मिलेगी ज्यादा सैलरी

Samachar Jagat | Wednesday, 31 May 2023 02:19:32 PM
7th Pay Commission: Good news for employees and pensioners! DA increased by 4 percent, now they will get more salary

DA Hike Latest Update: केंद्र सरकार के कर्मचारियों के लिए बड़ी खुशखबरी है. अगर आप भी सरकारी कर्मचारी हैं तो आपकी सैलरी में इजाफा हुआ है।

अब सरकारी कर्मचारियों को अधिक वेतन मिलेगा। केंद्र और राज्य सरकार की ओर से डीए में 4 फीसदी की बढ़ोतरी की गई है, यानी अब इस महीने से आपको और पैसे मिलेंगे. बता दें कि बढ़ा हुआ वेतन 1 जनवरी 2023 से लागू होगा।

महंगाई भत्ते में 4 फीसदी की बढ़ोतरी की गई है

आपको बता दें कि कर्नाटक सरकार ने सैलरी में बढ़ोतरी की है. राज्य सरकार ने महंगाई भत्ते में 4 फीसदी की बढ़ोतरी की है. अब कर्मचारियों को 31 फीसदी की जगह 35 फीसदी की दर से महंगाई भत्ता मिलेगा.

कई अन्य राज्यों ने भी डीए बढ़ाया है।

आपको बता दें कि इससे पहले कई अन्य राज्यों ने भी महंगाई भत्ते में बढ़ोतरी की है, जिसके बाद कर्मचारियों और पेंशनधारियों के वेतन में इजाफा हुआ है. बिहार सरकार ने भी पेंशन में बढ़ोतरी की है. वहां कर्मचारियों को 42 फीसदी की दर से डीए मिल रहा है।

अपने घोषणापत्र में किए कई वादे कर्नाटक में कांग्रेस की सरकार बनने के एक हफ्ते के भीतर कर्मचारियों को बढ़े हुए महंगाई भत्ते की सौगात मिली है. इसके अलावा कांग्रेस ने मुफ्त बिजली और श्री लक्ष्मी योजना के तहत 2000 रुपये मासिक सहायता देने समेत कई वादे किए थे, जिसे जल्द ही लागू किया जाएगा.

उत्तराखंड सरकार ने भी डीए बढ़ाया

इसके अलावा उत्तराखंड सरकार ने भी DA में 4 फीसदी की बढ़ोतरी की है. उत्तराखंड सरकार के कर्मचारियों को 38 फीसदी महंगाई भत्ता मिल रहा है. लेकिन 4 फीसदी की बढ़ोतरी के बाद अब उनका डीए बढ़कर 42 फीसदी हो गया है. डीए बढ़ोतरी के लिए मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी द्वारा दिए गए बयान में कहा गया कि राज्य के कर्मचारियों और पेंशनरों के लिए डीए बढ़ोतरी को मंजूरी दे दी गई है.

डीए साल में दो बार बढ़ता है

आपको बता दें कि सातवें वेतन आयोग की सिफारिश के आधार पर सरकारी कर्मचारियों का महंगाई भत्ता साल में दो बार बढ़ाया जाता है. इसी के आधार पर केंद्रीय कर्मचारियों का जनवरी से देय डीए मार्च में घोषित किया गया। केंद्रीय कर्मचारियों का अगला महंगाई भत्ता एक जुलाई से लागू होना है। सरकार की ओर से इस बारे में सितंबर में घोषणा की जा सकती है। इस बार भी महंगाई भत्ते में 4 फीसदी की बढ़ोतरी की संभावना है. अगर ऐसा होता है तो डीए 42 फीसदी से बढ़कर 46 फीसदी हो जाएगा.

(pc rightsofemployees)



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.