7वां वेतन आयोग: कर्मचारियों के लिए खुशखबरी! वेतन-पेंशन बढ़ा, 16 लाख लोगों को सीधा फायदा

Samachar Jagat | Thursday, 18 May 2023 03:01:56 PM
7th Pay Commission: Good news for employees! Salary-pension increased, direct benefit to 16 lakh people

DA Hike Latest News: सरकारी कर्मचारियों को महंगाई से राहत दिलाने के लिए उनके वेतन में महंगाई भत्ता (डीए) जोड़ा जाता है। पिछले कुछ दिनों के दौरान कई राज्य सरकारें एक के बाद एक महंगाई भत्ते में बढ़ोतरी कर रही हैं.


अब तमिलनाडु सरकार (Tamil Nadu government) ने राज्य में महंगाई भत्ता (TN DA Hike) बढ़ाने का ऐलान किया है. इससे अब राज्य सरकार के कर्मचारियों के वेतन में वृद्धि होगी, जबकि सेवानिवृत्त राज्य सरकार के कर्मचारियों को अधिक पेंशन मिलेगी।

1 अप्रैल से ही लागू होगा

तमिलनाडु के मुख्यमंत्री एमके स्टालिन (टीएन सीएम एमके स्टालिन) ने बुधवार को डीए बढ़ाने का ऐलान किया। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार ने सातवें वेतन आयोग में राज्य सरकार के कर्मचारियों और पेंशनधारियों के लिए महंगाई भत्ता चार प्रतिशत बढ़ाने की मंजूरी दे दी है. राज्य सरकार की ओर से जारी आधिकारिक बयान के मुताबिक डीए बढ़ाने का यह फैसला वित्त वर्ष की शुरुआत से ही लागू होगा. इसका मतलब है कि तमिलनाडु सरकार के कर्मचारियों और पेंशनभोगियों को बढ़े हुए डीए का लाभ एक अप्रैल 2023 से ही मिलेगा.

यह दा है

अभी तक तमिलनाडु सरकार के कर्मचारियों और पेंशनभोगियों को 38 फीसदी की दर से महंगाई भत्ते का लाभ मिल रहा था. अब महंगाई भत्ते की दर बढ़कर 42 फीसदी हो जाएगी. बयान में यह भी बताया गया है कि पात्र कर्मचारियों और पेंशनधारियों को एक अप्रैल 2023 से महंगाई भत्ते की बढ़ी हुई दर का लाभ दिया जाएगा. इसके लिए सभी को एरियर का भुगतान किया जाएगा.

राजकोष पर इतना भार पड़ेगा

राज्य सरकार के बयान में कहा गया कि महंगाई भत्ता बढ़ने से राज्य सरकार के कर्मचारियों और पेंशनधारियों को सीधा फायदा होगा. इसके बाद उन्हें हर महीने ज्यादा वेतन और पेंशन मिलेगी। बयान के मुताबिक डीए बढ़ने से 16 लाख लोगों को सीधा फायदा होगा. वहीं, इस फैसले के लागू होने से राज्य सरकार के खजाने पर हर साल 2,367 करोड़ रुपये का बोझ पड़ेगा.

इन सरकारों ने भी डीए बढ़ाया है

इससे पहले, हाल ही में योगी आदित्यनाथ के नेतृत्व वाली उत्तर प्रदेश सरकार ने भी सातवें वेतन आयोग के तहत महंगाई भत्ते को 38 फीसदी से बढ़ाकर 42 फीसदी कर दिया है. उत्तर प्रदेश में बढ़ा हुआ भत्ता एक जनवरी 2023 से ही लागू किया जा रहा है। अप्रैल में बिहार सरकार ने भी डीए 4 फीसदी बढ़ाने का ऐलान किया था. इसी महीने हिमाचल प्रदेश सरकार ने डीए में 3 फीसदी की बढ़ोतरी लागू की थी.

(pc rightsofemployees)



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.