7th Pay Commission: कर्मचारियों के लिए खुशखबरी! एआईसीपीआई का डेटा बता रहा है कि कितनी सैलरी बढ़ सकती है

Samachar Jagat | Monday, 05 Jun 2023 02:05:52 PM
7th Pay Commission: Good news for the employees! AICPI data is telling how much salary can increase

7th Pay Commission DA Hike in July: केंद्र सरकार के कर्मचारियों के लिए अगले महीने अच्छी खबर आ सकती है.

कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में 3 से 4 फीसदी की बढ़ोतरी की जा सकती है. सरकार कर्मचारियों का डीए 45 से बढ़ाकर 46 फीसदी कर सकती है. अगर सरकार अगले महीने डीए बढ़ाने का फैसला करती है तो कर्मचारियों की सैलरी में इजाफा होगा.

अप्रैल महीने के EICPI के आंकड़े जारी किए गए हैं, जिसके तहत कुछ मीडिया रिपोर्ट्स में कहा गया है कि कर्मचारियों की सैलरी में बढ़ोतरी हो सकती है. रिपोर्ट में कहा गया है कि कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में 3 फीसदी की बढ़ोतरी की जा सकती है. हालांकि अभी मई और जून के आंकड़े आने बाकी हैं, जिसके बाद साफ हो पाएगा कि जुलाई में कर्मचारियों का डीए कितना बढ़ेगा.

इतने कर्मचारियों को मिलेगा फायदा

मीडिया रिपोर्ट्स में कहा गया है कि अगर 3 फीसदी की बढ़ोतरी की जाती है तो महंगाई भत्ता बढ़कर 45 फीसदी हो जाएगा. हालांकि अगर आंकड़े और साफ होते हैं तो इसमें 4 फीसदी का उछाल आ सकता है. यानी महंगाई भत्ता बढ़कर 46 फीसदी हो जाएगा. इस बढ़ोतरी का फायदा 48 लाख कर्मचारियों और 69 लाख पेंशनभोगियों को मिलेगा.

क्या कहते हैं AICPI के आंकड़े?

जनवरी के आंकड़ों के मुताबिक एआईसीपीआई के आंकड़े में 0.5 फीसदी की बढ़ोतरी हुई थी. वहीं, फरवरी के दौरान इसमें गिरावट आई थी और यह 0.1 फीसदी घटकर 132.7 पर आ गया। मार्च में यह 0.6 अंक बढ़कर 133.3 पर पहुंच गया। वहीं, अप्रैल के दौरान एआईसीपीआई प्वाइंट 0.9 फीसदी बढ़कर 134.2 पर पहुंच गया है।

कितना बढ़ेगा महंगाई भत्ता

मई और जून में भी आईसीपीआई के आंकड़े अच्छे रहे तो महंगाई भत्ते में 3 से 4 फीसदी की बढ़ोतरी की संभावना है. ऐसे में 4 फीसदी की बढ़ोतरी से डीए 46 फीसदी हो जाएगा.

अब अगर किसी कर्मचारी का मासिक वेतन 18000 रुपये है तो 42% डीए के हिसाब से महंगाई भत्ता 7560 रुपये और 46% डीए के हिसाब से 8280 रुपये होगा. यानी हर महीने वेतन में 720 रुपये की बढ़ोतरी होगी.

(pc rightsofemployees)



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.