7th pay commission: केंद्रीय कर्मचारियों के लिए आई खुशखबरी, 10 दिन बाद बढ़ने वाला है DA! जानिए अब कितनी होगी बढ़ोतरी?

Samachar Jagat | Wednesday, 21 Jun 2023 02:43:09 PM
7th pay commission: Good news has come for central employees, DA is going to increase after 10 days! Know how much will be the increase now?

7वां वेतन आयोग डीए बढ़ोतरी न्यूज: जुलाई महीने में केंद्रीय कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में एक बार फिर से बढ़ोतरी की जाने वाली है। फिलहाल मई और जून महीने के आंकड़े आने बाकी हैं, जो 30 जून को जारी होंगे.

केंद्र सरकार के कर्मचारियों के लिए बड़ी खुशखबरी है। बस 10 और का इंतजार बाकी है, उसके बाद आपके खाते में मोटा पैसा आने वाला है। जुलाई महीने में केंद्रीय कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में एक बार फिर से बढ़ोतरी की जानी है. इस बात की चर्चा काफी समय से हो रही थी, एआईसीपीआई द्वारा जारी अब तक के आंकड़ों के मुताबिक तय है कि इस बार भी सरकार केंद्रीय कर्मचारियों के वेतन में 4 फीसदी की बढ़ोतरी करने जा रही है. फिलहाल मई और जून महीने के आंकड़े आने बाकी हैं, जो 30 जून को जारी होंगे.

10 दिन बाद आंकड़े जारी होंगे

30 जून को आने वाले आंकड़े इस बात को और साफ कर देंगे कि सरकार इस बार महंगाई भत्ते में कितनी बढ़ोतरी करने जा रही है. इसके अलावा जानकारों का यह भी मानना है कि सरकार इस बार महंगाई भत्ते में 4 फीसदी की बढ़ोतरी कर सकती है. अगर एआईसीपीआई इंडेक्स का आंकड़ा 135 तक पहुंचता है तो निश्चित तौर पर महंगाई भत्ते में बड़ा उछाल आ सकता है.

डीए 46 फीसदी हो सकता है।

आपको बता दें कि अगर इस महीने यह आंकड़ा 135 तक पहुंचता है तो निश्चित तौर पर कर्मचारियों को मिलने वाला डीए 4 फीसदी बढ़ सकता है, जिसके बाद 42 फीसदी की दर से मिलने वाला डीए बढ़कर 46 फीसदी हो जाएगा. कर्मचारियों के वेतन में भारी वृद्धि होगी।

महंगाई भत्ता किस आधार पर बढ़ता है?

केंद्र सरकार द्वारा मंहगाई की दर को देखते हुए महंगाई भत्ता बढ़ाया जाता है। केंद्र सरकार के साथ-साथ राज्य सरकार द्वारा भी महंगाई भत्ता बढ़ाया जाता है। महंगाई जितनी अधिक होगी, डीए में उतनी ही अधिक वृद्धि होगी। श्रम ब्यूरो कर्मचारियों और पेंशनभोगियों के लिए महंगाई भत्ते और महंगाई राहत की गणना करता है। इसकी गणना उपभोक्ता मूल्य सूचकांक (CPI-IW) के आधार पर की जाती है।

पैसा कितना बढ़ेगा,

यदि वर्तमान में किसी सरकारी कर्मचारी का मूल वेतन 18000 रुपये है तो इस पर उसे 42 प्रतिशत महंगाई भत्ता यानी 7560 रुपये मिलता है। लेकिन यदि महंगाई भत्ता 46 प्रतिशत हो जाता है तो महंगाई भत्ता बढ़कर 8280 रुपये प्रति माह हो जाएगा। इस हिसाब से हर महीने सैलरी में 720 रुपये की बढ़ोतरी होगी।

(pc rightsofemployees)



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.