Post Office: हर महीने 5,000 रुपये जमा करने पर मिलेंगे 8 लाख, जानें कौन सी है पोस्ट ऑफिस की सुपरहिट स्कीम

Samachar Jagat | Wednesday, 16 Aug 2023 06:09:59 AM
Post Office: Depositing Rs 5,000 every month will get 8 lakhs, know which is the post office’s superhit scheme

डाकघर योजना: क्या आप बिना किसी जोखिम के अच्छे रिटर्न वाली योजना की तलाश में हैं? पोस्ट ऑफिस की इस स्कीम में आप 8 लाख रुपये का जोखिम मुक्त रिटर्न पा सकते हैं। हाल ही में केंद्र सरकार ने छोटी बचत योजनाओं की ब्याज दरें बढ़ा दी हैं.

पोस्ट ऑफिस रेकरिंग डिपॉजिट की ब्याज दरों में 30 बेसिस प्वाइंट की बढ़ोतरी की गई है। केंद्र सरकार ने ब्याज दर को पहले के 6.2 फीसदी से बढ़ाकर 6.5 फीसदी कर दिया है. यह ब्याज दर जुलाई-सितंबर 2023 की अवधि के लिए लागू है। यह योजना उन लोगों के लिए फायदेमंद है जो दस साल तक हर महीने एक निश्चित राशि बचाना चाहते हैं। पोस्ट ऑफिस की इस स्कीम में जोखिम कम और रिटर्न ज्यादा है.

डाकघर आवर्ती जमा योजना हर डाकघर में उपलब्ध है। इस योजना में 18 साल से ऊपर का कोई भी व्यक्ति निवेश कर सकता है। ज्वाइंट अकाउंट तीन लोग मिलकर भी खोल सकते हैं. माता-पिता अपने नाबालिगों के नाम पर यह योजना खोल सकते हैं। आप इस योजना में न्यूनतम 100 रुपये से निवेश शुरू कर सकते हैं। सबसे पहले 5 साल के लिए आवर्ती जमा खोला जाता है। इसके बाद इसे अगले 5 साल के लिए बढ़ाया जा सकता है.

फिलहाल पोस्ट ऑफिस रेकरिंग डिपॉजिट पर 6.5 फीसदी ब्याज मिल रहा है, लेकिन यह ब्याज सिर्फ जुलाई-सितंबर अवधि के लिए है। केंद्र सरकार हर तीन महीने में एक बार ब्याज दरों में संशोधन करती है। इसलिए बचत योजनाओं की ब्याज दरें बढ़ सकती हैं, घट सकती हैं या स्थिर रह सकती हैं।


डाकघर के आवर्ती जमा खाते में 10 साल तक हर महीने 5,000 रुपये की बचत करने पर 6.5 फीसदी की मौजूदा ब्याज दर पर 8.46 लाख रुपये का रिटर्न मिलेगा। अगर 10 साल में जमा की गई रकम 6 लाख रुपये है तो ब्याज 2.46 लाख रुपये होगा. यदि सरकार ब्याज दर बढ़ाती है, तो रिटर्न अधिक होगा और यदि ब्याज दर कम करती है, तो रिटर्न कम होगा।

डाकघर आवर्ती जमा खाता खोलने के तीन साल बाद बंद किया जा सकता है। खाता खुलने के एक साल बाद 50 फीसदी लोन भी लिया जा सकता है. डाकघर में केंद्र सरकार की कई बचत योजनाएं उपलब्ध हैं। इसमें सुकन्या समृद्धि योजना, किसान विकास पत्र, पीपीएफ, आवर्ती जमा जैसी कई योजनाएं हैं।



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.