7वां वेतन आयोग: सरकार 4 फीसदी बढ़ा सकती है महंगाई भत्ता, मिलेगा DA एरियर

Samachar Jagat | Wednesday, 13 Sep 2023 07:11:35 PM
7th Pay Commission: Government can increase dearness allowance by 4 percent, DA arrears will be received

7th Pay commission DA Hike: सरकार जल्द ही देश के लाखों कर्मचारियों को तोहफा देने जा रही है. सरकार के महंगाई भत्ते (डीए) में चार फीसदी की बढ़ोतरी तय मानी जा रही है.

माना जा रहा है कि सितंबर के अंत में होने वाली बैठक में यह प्रस्ताव कैबिनेट में रखा जाएगा. इस पर मुहर लगते ही दुर्गा पूजा से पहले कर्मचारियों का महंगाई भत्ता बढ़ाने का ऐलान किया जा सकता है.

महंगाई भत्ते में 4 फीसदी की बढ़ोतरी जल्द

मोदी सरकार एक करोड़ कर्मचारियों और पेंशनभोगियों को महंगाई भत्ते में 4 फीसदी बढ़ोतरी का तोहफा देगी. जिससे उनका महंगाई भत्ता बढ़कर 46 फीसदी हो जाएगा. फिलहाल केंद्रीय कर्मचारियों और पेंशनभोगियों को 42 फीसदी की दर से महंगाई भत्ता और महंगाई राहत (डीआर) दिया जा रहा है.

AICPI के आंकड़े जारी

अभी तक अगस्त 2023 तक का AICPI डेटा जारी किया गया है. जुलाई 2023 तक जारी आंकड़ों के मुताबिक केंद्रीय कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में 4 फीसदी की बढ़ोतरी तय मानी जा रही है. 50 फीसदी महंगाई भत्ते की स्थिति में केंद्रीय कर्मचारियों का न्यूनतम वेतन एक बार फिर से संशोधित किया जाएगा.

महंगाई भत्ते में 46 फीसदी की बढ़ोतरी से कर्मचारियों को अधिकतम 22,000 रुपये तक की बढ़ोतरी मिलेगी. सातवें वेतन आयोग के तहत महंगाई भत्ता 4 फीसदी की दर से बढ़ाया जा सकता है. माना जा रहा है कि सितंबर के अंत में महंगाई भत्ते में बढ़ोतरी के आदेश जारी हो सकते हैं. ऐसे में उन्हें त्योहार से पहले एक अहम तोहफा मिलेगा.

साथ में मिलेगा DA एरियर

उम्मीद है कि सितंबर में डीए में 4 फीसदी की बढ़ोतरी हो सकती है, जिसके बाद कर्मचारियों का डीए बढ़कर 46 फीसदी हो जाएगा. इसे 1 जुलाई 2023 से लागू किया जाएगा, ऐसे में 2 महीने का एरियर भी दिया जाएगा. इससे 1 करोड़ कर्मचारी-पेंशनभोगियों को फायदा होगा. इससे पहले मार्च 2023 में डीए बढ़ाकर 42 फीसदी किया गया था.



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.