7th pay commission: केंद्रीय कर्मचारियों के लिए बड़ी खुशखबरी, सरकार का ऐलान- मिलेगा 46 फीसदी DA!

Samachar Jagat | Thursday, 08 Jun 2023 09:37:55 AM
7th pay commission: Great news for central employees, government announced – will get 46 percent DA!

7th Pay Commission DA Hike: देश के लाखों केंद्र सरकार के कर्मचारियों के लिए खुशखबरी है. अब DA बढ़ोतरी की खबर को लेकर एक खास अपडेट सामने आ रहा है।

सरकार आने वाले महीनों में कर्मचारियों को 42 फीसदी की जगह 46 फीसदी की दर से महंगाई भत्ता देगी. जी हां... आपके खाते में 4 फीसदी ज्यादा महंगाई भत्ता आएगा, जिससे आपकी सैलरी में बंपर बढ़ोतरी होगी। सरकार द्वारा यानी जुलाई के महीने में एक बार फिर से डीए में बढ़ोतरी की जाएगी।

एआईसीपीआई ने जारी किए आंकड़े

आपको बता दें कि इस बार जुलाई 2023 में भी सरकार महंगाई भत्ते में 4 फीसदी की बढ़ोतरी करेगी. AICPI इंडेक्स के जरिए इस बात की जानकारी मिली है। इस महीने इस डेटा में 0.72 फीसदी की बढ़ोतरी हुई है, जिसके बाद कर्मचारियों को मिलने वाले डीए में 4 फीसदी की बढ़ोतरी की पुष्टि हुई है.

विशेषज्ञ पहले से ही दावा कर रहे थे

जानकारों की ओर से पहले से ही दावा किया जा रहा था कि इस बार भी सरकार कर्मचारियों के डीए में 4 फीसदी की बढ़ोतरी करेगी. एआईसीपीआई के आंकड़े भी फिलहाल इसी ओर इशारा कर रहे हैं।

महीना कैसा रहा?

अप्रैल का आंकड़ा गत मई में जारी किया गया है। अप्रैल का एआईसीपीआई इंडेक्स मार्च के मुकाबले बढ़ा है। मार्च में यह 133.3 अंक पर था, अब यह 0.72 अंक बढ़कर 134.02 हो गया है। इससे साफ है कि इस बार भी डीए में अच्छी खासी बढ़ोतरी होगी।

डेटा कौन जारी करता है?

AICPI इंडेक्स के आधार पर तय होता है कि सरकार कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में कितनी बढ़ोतरी करेगी? श्रम मंत्रालय द्वारा हर महीने के अंतिम कार्य दिवस को अखिल भारतीय उपभोक्ता मूल्य सूचकांक (एआईसीपीआई) के आंकड़े जारी किए जाते हैं। यह इंडेक्स 88 केंद्रों और पूरे देश के लिए तैयार किया गया है।

(pc rightsofemployees)



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.