7th Pay Commission: केंद्रीय कर्मचारियों को फिर दे सकती है DA हाइक का तोहफा, इतना बढ़ सकता है!

Samachar Jagat | Friday, 21 Apr 2023 12:59:37 PM
7th Pay Commission: The government can again give the gift of DA Hike to the central employees, this much increase is possible!

सरकार ने केंद्रीय कर्मचारियों को पिछले महीने ही चार फीसदी डीए हाइक का तोहफा दिया है. अब एक बार फिर कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में बढ़ोतरी हो सकती है.


हालांकि यह फैसला 6 महीने के अंतराल पर लिया जाता है। यानी इसमें अभी वक्त है, लेकिन उम्मीद की जा रही है कि CPI-IW इंडेक्स के हिसाब से अगली बार DA में तीन फीसदी तक की बढ़ोतरी हो सकती है. इसके बाद कर्मचारियों का महंगाई भत्ता 42 फीसदी से बढ़कर 45 फीसदी हो सकता है.

महंगाई भत्ता साल में दो बार बढ़ता है

केंद्र सरकार ने मार्च 2023 में ही केंद्रीय कर्मचारियों के महंगाई भत्ते को 38 फीसदी से बढ़ाकर 42 फीसदी कर दिया है. इसके साथ ही इसे जनवरी 2023 से लागू कर दिया गया है। अब अगली बढ़ोतरी की घोषणा जुलाई 2023 में की जाएगी। आपको बता दें कि महंगाई भत्ता सरकारी कर्मचारियों और पेंशनभोगियों के वेतन का अहम हिस्सा है।

इसका मकसद महंगाई के असर को कम करना है। सातवें वेतन आयोग के मुताबिक केंद्र सरकार हर साल जनवरी और जुलाई में दो बार डीए में संशोधन करती है। ऐसे में जनवरी 2023 से बढ़ा डीए लागू होने के बाद अब निगाहें अगले डीए हाइक पर टिकी हैं.

हालांकि पूर्व में हुई देरी को देखते हुए सरकार आमतौर पर सितंबर या अक्टूबर में इसकी मंजूरी दे देती है। लेकिन इस बार उम्मीद की जा रही है कि केंद्र जल्द ही डीए हाइक पर फैसला ले सकता है. अगस्त में ही इसकी घोषणा होने की उम्मीद है।

इसी आधार पर बढ़ोतरी का फैसला किया गया है

7वें वेतन आयोग के अनुसार हर साल दो बार किया जाने वाला महंगाई भत्ता का पुनरीक्षण पूर्णतः अर्द्धवार्षिक CPI-IW सूचकांक के अनुसार होता है। AICPI-IW के जनवरी 2023 से जून 2023 तक के जो आंकड़े सामने आएंगे वही केंद्रीय कर्मचारियों के DA में अगली बढ़ोतरी की दिशा तय करेंगे. वर्तमान की बात करें तो फरवरी 2023 में सूचकांक का आंकड़ा 132.8 से घटकर 132.7 पर आ गया था। अब इसका नया डेटा यानी मार्च 2023 का डेटा 28 अप्रैल को सामने आएगा। रिपोर्ट्स के मुताबिक इसमें बढ़ोतरी देखी जा सकती है। मार्च के बाद अप्रैल-मई और जून के आंकड़ों को जोड़ने के बाद जुलाई में होने वाले डीए हाइक का अंदाजा लगाया जा सकेगा.

3-4% डीए बढ़ोतरी का तोहफा दिया जा सकता है

जानकारों के हवाले से रिपोर्ट्स में जो उम्मीद जताई जा रही है, उसके मुताबिक अगली बार डीए/डीआर में 3 से 4 फीसदी की बढ़ोतरी की जा सकती है. अगर सरकार द्वारा अनुमानित बढ़ोतरी की जाती है तो केंद्रीय कर्मचारियों का महंगाई भत्ता बढ़कर 45-46 फीसदी हो जाएगा. इस फैसले से केंद्र सरकार के करीब 47.58 लाख कर्मचारियों और 69.76 लाख पेंशनरों को फायदा होगा और उनके वेतन में बंपर बढ़ोतरी देखी जा सकती है.

डीए वेतन संरचना का एक हिस्सा है

डीए सरकारी कर्मचारियों के वेतन ढांचे का एक हिस्सा है। महंगाई दर को देखते हुए केंद्र सरकार कर्मचारियों का डीए बढ़ा देती है. महंगाई जितनी अधिक होगी, डीए में उतनी ही अधिक वृद्धि होगी। श्रम ब्यूरो कर्मचारियों और पेंशनभोगियों के लिए महंगाई भत्ते और महंगाई राहत की गणना करता है।

डीए कैलकुलेशन के लिए नया फॉर्मूला लाने की तैयारी

हालांकि, अगले डीए हाइक का अभी भी अनुमान लगाया जा रहा है। इसका सटीक संकेत 28 अप्रैल को AICPI-IW के आंकड़े सामने आने के बाद मिल पाएगा. केंद्रीय कर्मचारियों और पेंशनभोगियों के डीए/डीआर में हालिया बढ़ोतरी के बाद अब सरकार डीए कैलकुलेशन के लिए नया फॉर्मूला लाने की तैयारी कर रही है। रिपोर्ट्स की मानें तो इस साल जुलाई में डीए कैलकुलेशन के मौजूदा फॉर्मूले में बदलाव हो सकता है।



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.