7वां वेतन आयोग: केंद्र सरकार कब बढ़ाएगी कर्मचारियों का महंगाई भत्ता, जानिए क्या है अपडेट?

Samachar Jagat | Monday, 04 Sep 2023 10:20:03 AM
7th Pay Commission: When will the central government increase the dearness allowance of the employees, know what is the update

डीए बढ़ाया गया
7वां वेतन आयोग DA Hike News: सरकारी कर्मचारियों के लिए महंगाई भत्ते को लेकर एक और अपडेट सामने आया है. केंद्र सरकार जल्द ही महंगाई भत्ते में बढ़ोतरी का ऐलान कर सकती है.

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, महंगाई भत्ता 3 फीसदी बढ़ने से केंद्रीय कर्मचारियों की सैलरी में बड़ा इजाफा होगा. यह बढ़ोतरी 1 जुलाई 2023 से प्रभावी होगी.

केंद्रीय कर्मचारियों को उम्मीद है कि इस बार महंगाई भत्ता 3 फीसदी तक बढ़ाया जा सकता है. डीए में तीन फीसदी की बढ़ोतरी से महंगाई भत्ता बढ़कर 45 फीसदी हो जाएगा. केंद्रीय कर्मचारियों और पेंशनभोगियों को डीए में बढ़ोतरी का तोहफा मिलेगा. इस साल यह दूसरी बार होगा जब सरकार इसमें बढ़ोतरी करेगी. इससे पहले डीए और डीआर में 1 जनवरी से बढ़ोतरी की गई थी.

DA बढ़ोतरी का फैसला किस आधार पर लिया जाता है?

डीए बढ़ोतरी का फैसला श्रम मंत्रालय की श्रम ब्यूरो शाखा के मासिक उपभोक्ता मूल्य सूचकांक डेटा के आधार पर किया जाता है। मंत्रालय ने अब तक जुलाई का डेटा जारी किया है, जो 3.3 अंक बढ़कर 139.7 हो गया है। इन आंकड़ों के आधार पर अनुमान लगाया जा रहा है कि सरकार कर्मचारियों का महंगाई भत्ता 3 फीसदी तक बढ़ा सकती है. हालांकि, अंतिम फैसला सरकार ही लेगी.

कब बढ़ेगा महंगाई भत्ता?

केंद्र सरकार डीए कब बढ़ाने जा रही है, इसकी अभी आधिकारिक जानकारी नहीं आई है. मीडिया रिपोर्ट्स में दावा किया जा रहा है कि सितंबर में कभी भी महंगाई भत्ते में बढ़ोतरी का ऐलान हो सकता है. डीए सरकारी कर्मचारियों और डीआर पेंशनभोगियों को दिया जाता है और साल में दो बार जनवरी, जुलाई में बढ़ाया जाता है।

पिछली बार DA में 4 फीसदी की बढ़ोतरी की गई थी.

आखिरी बार डीए मार्च 2023 में 4 फीसदी बढ़ा था, जिससे मौजूदा डीए 42 फीसदी मिल रहा है. केंद्र सरकार के इस फैसले के बाद कई और राज्यों ने महंगाई भत्ता बढ़ा दिया था. इसमें मध्य प्रदेश, ओडिशा, कर्नाटक, झारखंड और हिमाचल प्रदेश जैसे राज्य शामिल हैं।



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.