8th pay commission: नया अपडेट! इस महीने से लागू हो सकता है 8वां वेतन आयोग, 26 हजार रुपये तक बढ़ सकती है सैलरी, चेक करें डिटेल

Samachar Jagat | Tuesday, 09 May 2023 01:51:06 PM
8th pay commission: New Update! 8th pay commission can be implemented from this month, Salary may increase by Rs 26,000, check deails

8th Pay Commission Update: केंद्र सरकार के कर्मचारियों के लिए बड़ी खुशखबरी है. अगर आप भी सैलरी में बढ़ोतरी का इंतजार कर रहे हैं तो जल्द ही आपकी सैलरी में बंपर बढ़ोतरी होने वाली है।


साथ ही पेंशनरों को भी बड़ा फायदा मिलने वाला है। 8वें वेतन आयोग को लेकर सरकार की तरफ से बड़ा अपडेट जारी किया गया है. अगर आप भी आठवें वेतन आयोग के लागू होने का इंतजार कर रहे हैं तो आपके लिए अच्छी खबर है।

आठवां वेतन आयोग बनेगा

सरकार जल्द ही आठवां वेतन आयोग गठित करने जा रही है। माना जा रहा है कि अगले साल केंद्रीय कर्मचारियों की सैलरी में 44 फीसदी से ज्यादा की बढ़ोतरी हो सकती है. इसके साथ ही फिटमेंट फैक्टर के अलावा किसी अन्य फॉर्मूले पर वेतन की समीक्षा की जाए। वहीं, इस वेतन आयोग में पुराने कमीशन के मुकाबले काफी बदलाव देखने को मिल सकते हैं।

सैलरी में बंपर बढ़ोतरी होगी

आपको बता दें कि सातवें वेतन आयोग में फिटमेंट फैक्टर 2.57 गुना था, जिसके बाद कर्मचारियों के वेतन में 14.29 फीसदी की बढ़ोतरी हुई और इस बढ़ोतरी के चलते कर्मचारियों का न्यूनतम वेतन 18,000 रुपये तय किया गया. वहीं आठवें वेतन आयोग के तहत माना जा रहा है कि इस बार फिटमेंट फैक्टर 3.68 गुना हो सकता है, जिसके बाद कर्मचारियों के वेतन में 44.44 फीसदी की बढ़ोतरी हो सकती है. वहीं, कर्मचारियों की न्यूनतम सैलरी सीधे 18,000 रुपये से बढ़ाकर 26,000 रुपये की जा सकती है।

वेतन में 26,000 रुपये की बढ़ोतरी हो सकती है।

अगर सरकार उसी पुराने वेतनमान पर आठवां वेतन आयोग बनाती है तो उसी के आधार पर फिटमेंट फैक्टर रखा जाएगा. इस आधार पर कर्मचारियों का फिटमेंट 3.68 गुना हो सकता है। इस आधार पर कर्मचारियों के न्यूनतम वेतन में 44.44 फीसदी की बढ़ोतरी हो सकती है. इससे कर्मचारियों का न्यूनतम वेतन 26000 रुपये हो सकता है।

सरकार आठवां वेतन आयोग कब लागू कर सकती है?

फिलहाल केंद्र सरकार की ओर से आठवें वेतन आयोग को लेकर किसी तरह का कोई प्रस्ताव पेश नहीं किया गया है. वहीं सूत्रों की माने तो सरकार साल 2024 में आठवां वेतन आयोग पेश कर सकती है और इसे साल 2026 में लागू किया जा सकता है. आपको बता दें कि इसे लागू करने के लिए वेतन आयोग का गठन भी किया जा सकता है. वहीं, जानकार मान रहे हैं कि देश में आम चुनाव होने हैं, ऐसे में सरकार जल्द ही कर्मचारियों को बड़ा तोहफा दे सकती है।

(pc rightsofemployees)



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.