आधार विवरण अपडेट: आधार विवरण कितनी बार अपडेट किया जा सकता है, जानिए क्या कहता है नियम

Samachar Jagat | Saturday, 17 Jun 2023 08:35:35 AM
Aadhaar Details Update: How many times Aadhaar details can be updated, know what the rule says

भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (यूआईडीएआई) ने नागरिकों से आधार विवरण अपडेट करने की अपील की है। ऑनलाइन विवरण अपडेट करने की मुफ्त समय सीमा भी 3 महीने बढ़ा दी गई है। आधार प्राधिकरण के अनुसार, अब आधार उपयोगकर्ता 14 सितंबर, 2023 तक मुफ्त MyAadhaar पोर्टल पर जाकर अपने विवरण को अपडेट कर सकते हैं।

आधार अथॉरिटी ने फ्री अपडेट सर्विस को 3 महीने के लिए बढ़ा दिया है। ऐसे में बड़ी संख्या में लोगों को यह नहीं पता होता है कि आधार डेटा को कितनी बार अपडेट किया जा सकता है। इसको लेकर आधार अथॉरिटी ने अलग-अलग डिटेल्स के लिए नियम और शर्तें लागू की हैं।

आधार अथॉरिटी ने ट्वीट कर नागरिकों से अपील की और कहा- क्या आपके आधार में आपका पता अपडेट है? यदि नहीं या पता बदल गया है, तो कृपया इसे जल्द ही अपडेट करें। आज ही अपने नजदीकी सेवा केंद्र पर जाएं और अपना आधार अपडेट करवाएं, या आप अपने आधार को myAadhaar पोर्टल पर जाकर अपने घर बैठे आराम से अपडेट कर सकते हैं।

ऑनलाइन अपडेट के लिए शुल्क?

आधार अथॉरिटी के मुताबिक, अगर आप एड्रेस जैसे डेमोग्राफिक डिटेल्स को ऑनलाइन अपडेट करना चाहते हैं तो 50 रुपये फीस देनी होगी। नागरिक पते को अपडेट करने के साथ-साथ आप ऑनलाइन पोर्टल के माध्यम से भी दस्तावेज़ को अपडेट कर सकते हैं। यह काम किसी भी नजदीकी आधार सेवा केंद्र पर भी किया जा सकता है।

आधार डेटा को कितनी बार अपडेट किया जा सकता है?

  • आधार प्राधिकरण ने आधार के विवरण को अपडेट करने के लिए कुछ सीमाएं लागू की हैं, जिसके अनुसार-
  • आधार उपयोगकर्ता अपने जीवन में केवल दो बार अपना नाम अपडेट कर सकते हैं।
  • आधार उपयोगकर्ता अपने जीवन में केवल एक बार लिंग अपडेट कर सकते हैं।
  • आधार उपयोगकर्ता अपने जीवन में केवल एक बार जन्म तिथि को अपडेट कर सकते हैं।



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.