आधार फ्री अपडेट की समय सीमा बढ़ाई गई: आधार फ्री अपडेट की आखिरी तारीख फिर बढ़ाई गई

Samachar Jagat | Friday, 08 Sep 2023 10:34:52 AM
Aadhaar Free Update Deadline Extend: Last date for Aadhaar free update extended again

14 दिसंबर तक आधार अपडेट मुफ्त: भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (यूआईडीएआई) ने दस्तावेजों के मुफ्त आधार अपडेट की समय सीमा 14 सितंबर 2023 से 3 महीने के लिए फिर से बढ़ा दी है।


भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (यूआईडीएआई) यानी आधार अथॉरिटी ने आधार यूजर्स को खुशखबरी देते हुए कहा है कि आधार को मुफ्त में अपडेट करने की आखिरी तारीख फिर से 3 महीने के लिए बढ़ा दी गई है। मतलब आधार यूजर्स अब दिसंबर 2023 तक फ्री में आधार अपडेट कर सकेंगे। फिलहाल यह समयसीमा 14 सितंबर को खत्म हो रही थी।

आधार प्राधिकरण द्वारा 6 सितंबर 2023 को जारी सर्कुलर के अनुसार, अधिक से अधिक नागरिकों को आधार में अपने दस्तावेजों को अपडेट करने के लिए प्रोत्साहित करने के उद्देश्य से मुफ्त अपडेट आधार सेवा को 3 महीने के लिए बढ़ाया जा रहा है।

प्राधिकरण ने कहा कि 14 सितंबर तक myAadhaar पोर्टल के माध्यम से आधार में आपके दस्तावेजों को मुफ्त में अपडेट करने का निर्णय लिया गया है। नागरिकों की सकारात्मक प्रतिक्रिया के आधार पर, इस सुविधा को 3 महीने यानी 15 सितंबर 2023 से बढ़ाने का निर्णय लिया गया है। 14 दिसंबर 2023.

आधार अथॉरिटी (UIDAI) के फैसले के मुताबिक, myAadhaar पोर्टल के जरिए दस्तावेजों को अपडेट करने की सुविधा 14 दिसंबर तक मुफ्त जारी रहेगी.

https://myaadhaar.uidai.gov.in/. आधार प्राधिकरण 10 साल पुराने आधार धारकों से भी नई जानकारी के साथ विवरण अपडेट करने का आग्रह कर रहा है। कृपया आधार वेबसाइट के अनुसार जनसांख्यिकीय जानकारी की सटीकता के लिए आधार को अपडेट करें। इसे अपडेट करने के लिए, अपनी पहचान का प्रमाण और पते का प्रमाण दस्तावेज़ अपलोड करें।

आधार प्राधिकरण ने स्पष्ट किया है कि मुफ्त दस्तावेज़ अपडेट https://myaadhaar.uidai.gov.in पर ऑनलाइन किया जाना चाहिए और सीएससी या आधार केंद्र पर भौतिक अपडेट के लिए सामान्य रूप से 25 रुपये का शुल्क लिया जाएगा।

आधार में एड्रेस प्रूफ फ्री में कैसे अपलोड करें

सबसे पहले https://myaadhaar.uidai.gov.in/ पर जाएं।
इसके बाद लॉगइन करें और नाम/लिंग/जन्मतिथि और पता अपडेट करने का विकल्प चुनें।
अब अपडेट आधार ऑनलाइन के विकल्प पर क्लिक करें।
जनसांख्यिकीय विकल्पों की सूची से पता चुनें और 'आधार अपडेट आगे बढ़ें' विकल्प पर क्लिक करें।
एड्रेस प्रूफ की स्कैन की हुई कॉपी अपलोड करें और आवश्यक जनसांख्यिकीय जानकारी दर्ज करें।
अब एक सर्विस रिक्वेस्ट नंबर यानी एसआरएन जनरेट होगा। बाद में ट्रैकिंग स्थिति के लिए इसे नोट कर लें।
आंतरिक गुणवत्ता जांच पूरी होने पर, आपको एड्रेस अपडेट की सफलता के संबंध में एक एसएमएस मिलेगा।



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.