Aadhaar Service Closing: बंद होने वाली है आधार की यह सेवा, समय सीमा से पहले लाभ उठाएं

Samachar Jagat | Friday, 05 May 2023 02:04:04 PM
Aadhaar Service Closing: This service of Aadhaar is about to stop, take advantage before the deadline

आधार अपडेट फ्री: आधार अथॉरिटी ने आधार यूजर्स से कहा है कि अगर आपका आधार 10 साल पहले जारी किया गया था और अब तक अपडेट नहीं किया गया है तो अब आप आधिकारिक वेबसाइट पर संबंधित दस्तावेज ऑनलाइन अपलोड कर आधार अपडेट कर सकते हैं।


आधार कार्ड, जो 1100 से अधिक केंद्रीय और राज्य स्तरीय योजनाओं में मुख्य दस्तावेज़ के रूप में उपयोग किया जाता है, नागरिक पहचान का मुख्य दस्तावेज़ भी है। ऐसे में आधार कार्ड में मौजूद डिटेल्स का सही होना बहुत जरूरी है।

अगर ऐसा नहीं होता है तो आधार यूजर के वित्तीय लेनदेन समेत कई तरह के काम रुक सकते हैं. भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (यूआईडीएआई) ने आधार में सभी विवरणों को सही रखने और आधार को अपडेट रखने के लिए एक मुफ्त सेवा शुरू की है। इस सेवा के माध्यम से, आधार उपयोगकर्ता बिना किसी शुल्क के अपने किसी भी विवरण को अपडेट या जोड़ सकते हैं।

भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (यूआईडीएआई अपडेट्स) आधार उपयोगकर्ताओं को समय-समय पर अपनी आधार जानकारी को सत्यापित और अद्यतन करने के लिए कहता है। पिछले महीनों में प्राधिकरण ने उन लोगों के संबंध में सत्यापन के निर्देश भी जारी किए थे, जिनका आधार 10 साल से बना हुआ है। ऐसे यूजर्स को राहत देने के लिए प्राधिकरण ने आधार विवरण को अपडेट करने के लिए लगने वाले शुल्क को हटा दिया है और आधार सेवा को मुफ्त कर दिया है।

आधार प्राधिकरण ने नागरिकों की मदद के लिए 15 मार्च 2023 को आधार में दस्तावेजों की ऑनलाइन अपडेट सेवा को कुछ महीनों के लिए नि:शुल्क करने का निर्देश जारी किया था. प्राधिकरण के अनुसार, आधार उपयोगकर्ता 14 जून, 2023 तक बिना किसी शुल्क का भुगतान किए अपने विवरण को अपडेट कर सकते हैं। नि:शुल्क सेवा का लाभ केवल ऑनलाइन मोड से ही मिलेगा, जबकि ऑफलाइन विवरण अपडेट करने के लिए 50 रुपये निर्धारित शुल्क देना होगा।

आधार विवरण ऑनलाइन अपडेट करने की प्रक्रिया

  • आधार उपयोगकर्ता अपने आधार नंबर का उपयोग करके https://myaadhaar.uidai.gov.in/ पर लॉग इन करें।
  • इसके बाद रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर भेजे गए वन टाइम पासवर्ड (ओटीपी) को दर्ज करें।
  • अब 'अपडेट डॉक्यूमेंट' पर क्लिक करें और आधार उपयोगकर्ता का विवरण दिखाई देगा।
  • इसके बाद यूजर को अपने विवरण को सत्यापित करना चाहिए, यदि सही है तो अगले हाइपर-लिंक पर क्लिक करें।
  • ड्रॉपडाउन सूची से पहचान के प्रमाण और पते के प्रमाण के दस्तावेज़ का चयन करें।
  • प्रासंगिक दस्तावेजों को अपडेट करने के लिए, उसी की प्रतियां अपलोड करें।
  • अद्यतन और स्वीकार्य दस्तावेजों की सूची यूआईडीएआई की आधिकारिक वेबसाइट पर उपलब्ध है।

(pc economictimes)



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.