Aadhaar Update : अब फ्री में आधार डेमोग्राफिक डिटेल्स को कर सकते है ऑनलाइन अपडेट

Samachar Jagat | Tuesday, 21 Mar 2023 04:17:40 PM
Aadhaar Update : Now you can update Aadhaar demographic details online for free

भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (यूआईडीएआई) ने घोषणा की है कि भारतीय निवासी अगले तीन महीनों के लिए अपनी आधार कार्ड डिटेल को फ्री में ऑनलाइन अपडेट कर सकते हैं। आधार कार्ड एक 12 अंकों की विशिष्ट पहचान संख्या है जो भारत में प्रत्येक नामांकित निवासी को दी जाती है। भौतिक आधार केंद्रों पर आधार डाक्यूमेंट्स को ऑनलाइन अपडेट करने की प्रक्रिया में आम तौर पर 50 रुपये का चार्ज लगता हैं और इसमें पहचान का प्रमाण (पीओआई) और पते का प्रमाण (पीओए) डाक्यूमेंट्स को अपलोड करना शामिल है, ताकि यूजर्स की डेमोग्राफिक डिटेल्स को फिर से सत्यापित किया जा सके, खासकर यदि उनका आधार कार्ड एक दशक पहले जारी किया गया हो। 

जबकि यूआईडीएआई का दावा है कि डेमोग्राफिक डिटेल्स को ऑनलाइन अपडेट करने से "जीवन जीने में आसानी, बेहतर सेवा वितरण और प्रमाणीकरण सफलता दर में वृद्धि" में मदद मिलेगी, यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि डेमोग्राफिक डिटेल्स को अपडेट करने की प्रक्रिया अनिवार्य नहीं है। हालाँकि, प्रक्रिया सरल है और इसे कुछ ही मिनटों में पूरा किया जा सकता है।

आधार डेमोग्राफिक डिटेल्स को ऑनलाइन अपडेट करने के लिए, यूजर्स को यूआईडीएआई की वेबसाइट पर आधार स्वयं सेवा पोर्टल पर जाना होगा और अपने आधार नंबर और एक ओटीपी का उपयोग करके लॉग इन करना होगा। 
यूजर्स तब Update Documents पर क्लिक कर सकते हैं और drop-down सूची का उपयोग करके सत्यापन के लिए मूल डॉक्यूमेंट की स्कैन की गई कॉपी को चुनने और अपलोड करने से पहले मौजूदा डिटेल्स की जांच और सत्यापन कर सकते हैं। 

एक बार प्रक्रिया पूरी हो जाने के बाद, यूजर्स को अपनी डिटेल्स को अपडेट करने की प्रगति को ट्रैक करने के लिए सर्विस रिक्वेस्ट नंबर नोट करना चाहिए।

  यूआईडीएआई के अनुसार, आधार  डेमोग्राफिक डिटेल्स को ऑनलाइन अपडेट करने में आमतौर पर भौतिक केंद्रों पर 50 रुपये चार्ज लगते  हैं, यह प्रक्रिया 14 जून तक फ्री है। 



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.