Income Tax New Rules: 31 जुलाई के बाद भी ITR फाइल करने पर इन लोगों को नहीं देना होगा जुर्माना! जानिए ताजा अपडेट

Samachar Jagat | Tuesday, 04 Jul 2023 09:35:22 AM
Income Tax New Rules: These people will not have to pay penalty for filing ITR even after July 31! Know the latest updates

आयकर रिटर्न की अंतिम तिथि: आयकर विभाग की ओर से जारी ताजा अपडेट के मुताबिक, जून के अंत तक एक करोड़ से ज्यादा लोग आईटीआर दाखिल कर चुके हैं। पिछले साल की तरह इस बार भी इनकम टैक्स रिटर्न के मामले में रिकॉर्ड बनने की संभावना है.

दरअसल, दिन-ब-दिन लोग इनकम टैक्स भरने को लेकर जागरूक होते जा रहे हैं। इस बार जून में दाखिल किए गए आयकर रिटर्न पिछले साल की समान अवधि की तुलना में लगभग 12 प्रतिशत अधिक हैं।

31 जुलाई के बाद भी फाइल कर सकते हैं

आपको बता दें कि आईटीआर फाइलिंग की प्रक्रिया की आखिरी तारीख 31 जुलाई है। हालांकि, इनकम टैक्स के नियमों के मुताबिक 31 जुलाई के बाद भी आईटीआर फाइल करने पर आपको जुर्माना नहीं देना होगा. आइए जानते हैं क्या है ये नियम? आयकर विभाग की ओर से लगातार आयकरदाताओं को जागरूक किया जा रहा है। विभाग की ओर से कहा गया है कि किसी भी तरह के जुर्माने से बचने के लिए समय पर आईटीआर दाखिल करें. लेकिन शायद ही आप जानते हों कि कुछ मामलों में आप आखिरी तारीख के बाद भी बिना जुर्माने के आईटीआर दाखिल कर सकते हैं।

आयकर विशेषज्ञों का कहना है कि आयकर की धारा 234F के तहत, यदि किसी व्यक्ति की वित्तीय वर्ष के दौरान कुल आय (वित्त वर्ष में कुल आय) मूल छूट सीमा से अधिक नहीं है, तो देर से आईटीआर दाखिल करने पर कोई फर्क नहीं पड़ता है। आसान भाषा में कहें तो अगर वित्त वर्ष 2021-22 तक आपकी कुल आय 2.5 लाख रुपये या उससे कम है तो 31 जुलाई के बाद इनकम टैक्स फाइल करने पर आपको जुर्माना नहीं देना होगा. आपकी ओर से दाखिल आईटीआर को शून्य (0) आईटीआर कहा जाएगा।

उम्र और सालाना आय पर छूट

इसी तरह अगर कोई पुरानी टैक्स व्यवस्था को चुनता है तो 60 साल से कम उम्र वालों के लिए यह छूट 2.5 लाख रुपये है. वहीं, 60 साल या उससे अधिक और 80 साल से कम उम्र वालों के लिए तीन लाख रुपये तक की आय कर मुक्त है। इसी तरह 80 साल से अधिक उम्र वालों के लिए मूल छूट सीमा 5 लाख है। नई कर व्यवस्था के तहत 7 लाख रुपये तक की आय कर मुक्त है।

(pc rightsofemployees)



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.