फ़्रीज़ खाता सक्रिय करें! क्या KYC न कराने की वजह से बंद हो गया है आपका बैंक खाता? ऐसे पूरा करें री-केवाईसी

Samachar Jagat | Monday, 11 Sep 2023 08:08:58 PM
Activate freeze account! Is your bank account closed due to not getting KYC done? Complete re-KYC like this

फ़्रीज़ खाता सक्रिय करें! अगर आपका बैंक खाता केवाईसी के कारण फ्रीज हो गया है तो यह खबर आपके लिए है। भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने बैंकों से अपने ग्राहकों की KYC डिटेल्स को समय-समय पर अपडेट करने को कहा है।

आपको बता दें कि आरबीआई ने 29 मई 2019 को री-केवाईसी को लेकर एक सर्कुलर जारी किया था। इस सर्कुलर के मुताबिक, अगर किसी भी मौजूदा बैंक के ग्राहकों के पास पैन, फॉर्म 60 या बैंक में जमा कोई समकक्ष दस्तावेज नहीं है, तो उनका खाता बंद हो जाएगा। बंद रहेगा। हालाँकि, आप केवाईसी के कारण फ्रीज किए गए खाते को भी पुनः सक्रिय कर सकते हैं।

ऐसे पूरा करें री-केवाईसी

आपको बता दें कि री-केवाईसी की प्रक्रिया अलग-अलग श्रेणी के ग्राहकों के लिए अलग-अलग है। हालाँकि, आप अपने जमे हुए बैंक खाते को भी आसानी से पुनः सक्रिय कर सकते हैं। बैंक ऑफ बड़ौदा की आधिकारिक वेबसाइट के अनुसार, उनके ग्राहकों के लिए अपनी पुनः केवाईसी प्रक्रिया को पूरा करने और अपने बैंक खाते को पुनः सक्रिय करने के 3 तरीके हैं। आइए इन तीन प्रक्रियाओं के बारे में विस्तार से जानते हैं।

1. सबसे पहले बैंक ग्राहकों को अपनी होम ब्रांच में जाकर री-केवाईसी फॉर्म और जरूरी केवाईसी दस्तावेज की कॉपी जमा करनी होगी।

2. यदि किसी व्यक्तिगत निवासी ग्राहक के पास आधार नंबर और मूल पैन कार्ड है, तो वह वीडियो कॉल के माध्यम से पुनः केवाईसी प्रक्रिया को पूरा कर सकता है।


3. वहीं, अगर किसी बैंक ऑफ बड़ौदा ग्राहक के केवाईसी विवरण में कोई बदलाव नहीं हुआ है, तो वह मूल हस्ताक्षर के साथ स्व-घोषणा पत्र ईमेल, पोस्ट और कूरियर के माध्यम से भी भेज सकता है। ऐसा करने से भी उसकी री-केवाईसी प्रक्रिया पूरी हो जाएगी.

मोबाइल ऐप के जरिए री-केवाईसी प्रक्रिया पूरी करें

कोटक महिंद्रा बैंक ने अपने ग्राहकों को मोबाइल बैंकिंग ऐप के जरिए री-केवाईसी प्रक्रिया पूरी करने की सुविधा प्रदान की है। इसके लिए सबसे पहले आपको कोटक मोबाइल ऐप पर लॉगइन करना होगा। क्लिक करने के बाद यहां आपको 'री केवाईसी' का विकल्प मिलेगा। इस विकल्प को चुनकर आप ओटीपी के माध्यम से अपनी री-केवाईसी प्रक्रिया को पूरा कर सकते हैं और अपने खाते को पुनः सक्रिय कर सकते हैं।



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.