जंगलों में लगी आग के कारण America के कई हिस्सों में वायु गुणवत्ता हुई बेहद खराब

Samachar Jagat | Wednesday, 16 Sep 2020 01:00:02 PM
Air quality in many parts of America is very poor due to forest fire

पोर्टलैंड। ओरेगन, वॉशिगटन और कैलिफोर्निया के लोग पश्चिमी तटीय क्षेत्र में जंगलों में लगी आग के कारण चल रही खराब हवा में सांस लेने को मजबूर हैं। कोरोना वायरस महामारी के कारण पहले से घरों में बंद रहने को मजबूर लोग जो कभी कभार सैर पर चले जाते थे, अब प्रदूषित हवा की वजह से बाहर तक नहीं निकल पा रहे।

लगभग एक हफ्ते या उससे भी लंबे समय से हवा की गुणवत्ता बेहद खराब बनी हुई है। वैज्ञानिकों का दावा है कि चुभने वाली तीखी पीली-हरी हवा कई दिन या हफ्तों तक चलती रहेगी। जंगलों में लगी आग फैलती जा रही है और यह और तबाही मचाने वाली है। ओरेगन के पर्यावरण गुणवत्ता संबंधी विभाग के अनुसार 3०1 से 5०० के बीच वायु गुणवत्ता सूचकांक को खतरनाक माना जाता है। ओरेगन के कई शहरों में यह 5०० से भी अधिक है, जो सूचकांक के पैमाने से बाहर है।

स्वास्थ्य अधिकारियों ने लोगों से घरों के भीतर रहने और खिड़की, दरवाजे बंद रखने की सलाह दी है। स्वास्थ्य अधिकारी सराह प्रेजेंट ने बताया, ''कुछ इलाकों में हवा की गुणवत्ता इतनी ज्यादा खराब है कि उसे मापा भी नहीं जा सकता।’’ उत्तर कैलिफोर्निया के मौसम विज्ञानी डेन ब्रोसम ने बताया कि खराब हवा से अक्तूबर तक राहत मिलने की उम्मीद नहीं है। (एजेंसी)



 
loading...


Copyright @ 2020 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.