अटल पेंशन योजना ने दर्ज की एक और उपलब्धि, सदस्यों की संख्या हुई 5 करोड़ के पार

Samachar Jagat | Friday, 12 May 2023 01:58:07 PM
Atal Pension Yojana recorded another achievement, the number of members crossed 5 crores

APY: मोदी सरकार की महत्वाकांक्षी योजनाओं में से एक अटल पेंशन योजना के सब्सक्राइबर्स की संख्या 5 करोड़ को पार कर गई है. वहीं, इस योजना में कुल राशि 28 हजार करोड़ रुपये को पार कर गई है।


केंद्र सरकार (मोदी सरकार) की अटल पेंशन योजना के तहत पात्र व्यक्ति को पेंशन दी जाती है। यह एक सामाजिक सुरक्षा कार्यक्रम है, जिसके द्वारा लोगों को वृद्धावस्था में पेंशन (पेंशन योजना) का लाभ मिलता है। वित्त मंत्रालय ने गुरुवार को जानकारी देते हुए बताया कि इस योजना ने हाल ही में अपने 8 साल पूरे किए हैं. इस योजना के तहत अब तक कुल 5.25 करोड़ ग्राहक जुड़ चुके हैं।

इस योजना की शुरुआत प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने साल 2015 में की थी। APY को शुरू करने के पीछे मकसद यह था कि देश के हर वरिष्ठ नागरिक को तय पेंशन का लाभ मिल सके। यह योजना विशेष रूप से असंगठित क्षेत्र में काम करने वाले लोगों के लिए बनाई गई है।

वित्तीय वर्ष 2022-23 में इतने लोग जुड़े

वित्त मंत्रालय की ओर से दी गई जानकारी के मुताबिक वित्त वर्ष 2022-23 में नए सब्सक्राइबर्स की संख्या में पिछले साल के मुकाबले 20 फीसदी की बढ़ोतरी हुई है. इसके साथ ही इस स्कीम से निवेशकों को अब तक 8.92 फीसदी का रिटर्न मिला है. इस योजना के तहत कुल एसेट अंडर मैनेजमेंट 28,434 करोड़ रुपए हो गया है।

गरीबों को पेंशन का लाभ मिले

वित्त मंत्रालय ने अटल पेंशन योजना के बारे में जानकारी देते हुए कहा कि इस योजना की सफलता इस बात में निहित है कि इससे देश के गरीब और कमजोर वर्ग को पेंशन का लाभ देने में मदद मिलेगी. उल्लेखनीय है कि अटल पेंशन योजना में 18 से 40 वर्ष की आयु के लोग योजना में निवेश कर सकते हैं। इसके लिए आपके पास बचत बैंक खाता होना चाहिए और आप करदाता नहीं होना चाहिए।

अटल पेंशन योजना के सब्सक्राइबर्स को 60 साल की उम्र के बाद 1,000 रुपये से लेकर 5,000 रुपये तक मासिक पेंशन का लाभ मिलता है। यह राशि आपके निवेश के आधार पर तय की जाती है। यह एक सरकार समर्थित पेंशन योजना है, जिसके लिए आपके पास एक बचत खाता, आधार संख्या और एक मोबाइल नंबर होना चाहिए। इस अकाउंट को आप किसी भी बैंक या पोस्ट ऑफिस में खुलवा सकते हैं।

(pc rightsofemployees)



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.