ATM Cash Withdrawal Rule: SBI ग्राहकों के लिए बड़ी खबर, अब बदल गया है ATM से कैश निकालने का तरीका, पढ़ें पूरी डिटेल

Samachar Jagat | Friday, 28 Apr 2023 02:23:23 PM
ATM Cash Withdrawal Rules: Big news for SBI customers, now the method of withdrawing cash from ATM has changed, read full details

SBI Change ATM Withdraw Process: स्टेट बैंक ऑफ इंडिया ने अब एटीएम से कैश निकालने का तरीका बदल दिया है. अब एसबीआई ने एटीएम से कैश निकालने के लिए ओटीपी सेवा शुरू की है।


बैंक ने यह बड़ा बदलाव अपने ग्राहकों को धोखाधड़ी से बचाने के लिए किया है. जल्द ही यह नियम एसबीआई के एटीएम पर भी लागू होता नजर आएगा। यह नियम अनधिकृत लेनदेन के खिलाफ अतिरिक्त सुरक्षा के रूप में कार्य करेगा।

बैंक के मुताबिक ट्रांजैक्शन पूरा करते समय बैंक ग्राहकों को एटीएम से कैश निकालते वक्त ओटीपी शेयर करना होगा, ताकि यह सुनिश्चित हो सके कि एटीएम यूजर सही यूजर है। ओटीपी एक सिस्टम जनित चार अंकों की संख्या है जिसे बैंक ग्राहक के पंजीकृत मोबाइल नंबर पर भेजेगा। यह ओटीपी नकद निकासी को प्रमाणित करेगा और केवल एक लेनदेन के लिए मान्य होगा।

ओटीपी नकद निकासी 1 जनवरी, 2020 से शुरू हुई

देश के सबसे बड़े ऋणदाता बैंक एसबीआई ने 1 जनवरी, 2020 से ओटीपी आधारित नकद निकासी सेवाएं शुरू की थीं। एसबीआई समय-समय पर सोशल मीडिया और अन्य प्लेटफॉर्म के माध्यम से एटीएम धोखाधड़ी के बारे में जागरूकता फैलाता रहा है। कंपनी अपने सभी ग्राहकों से इस सेवा का लाभ उठाने की अपील कर रही है।

10 हजार या उससे ज्यादा के ट्रांजैक्शन में ओटीपी की जरूरत होगी

अब यह सेवा एसबीआई ग्राहकों के लिए एटीएम से नकदी निकालते समय काम आएगी। SBI ने ये नियम बढ़ते फ्रॉड, साइबर क्राइम को देखते हुए बनाए हैं. आपको बता दें कि एसबीआई के एटीएम से एक ही ट्रांजैक्शन में 10,000 रुपये या इससे ज्यादा की निकासी करने वाले ग्राहकों को ट्रांजैक्शन पूरा करने के लिए ओटीपी की जरूरत होगी।

OTP का उपयोग करके नकद निकासी करें

एसबीआई एटीएम से नकदी निकालते समय आपके पास आपका डेबिट कार्ड और मोबाइल फोन होना चाहिए। ओटीपी आएगा। आपके फोन पर प्राप्त ओटीपी को एटीएम स्क्रीन पर दर्ज करें।



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.