EPFO e-nomination: ईपीएफ ई-नामांकन कैसे दाखिल करें और इसके क्या लाभ हैं?

Samachar Jagat | Tuesday, 16 May 2023 02:59:02 PM
EPFO e-nomination: How to file EPF e-Nomination and what are its benefits?

ईपीएफओ ई-नामांकन: अगर आप कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (ईपीएफओ) के सदस्य हैं और आपका पीएफ खाता है, तो आपके लिए इसमें ई-नॉमिनी बनाना बेहद जरूरी है।


लगभग हर तरह की सेविंग पॉलिसी जैसे जीवन बीमा, बैंक अकाउंट, म्यूचुअल फंड, प्रॉविडेंट फंड और इस तरह की अन्य पॉलिसी में नॉमिनी बनाना जरूरी होता है। यह इसलिए भी जरूरी है ताकि खाताधारक की मृत्यु के बाद उसके खाते में जमा रकम उसके नॉमिनी को दी जा सके।

नामांकन क्यों महत्वपूर्ण है

कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (ईपीएफओ) के मुताबिक, पीएफ खाते में नॉमिनेशन इसलिए भी जरूरी है, क्योंकि खाताधारक की मृत्यु के बाद उसके खाते में जमा रकम उसके नॉमिनी को ट्रांसफर की जा सकती है। हर नौकरीपेशा व्यक्ति की सैलरी का कुछ हिस्सा पीएफ खाते में जमा होता है। बता दें कि पीएफ अकाउंट में नॉमिनेशन के लिए कोई आखिरी तारीख तय नहीं की गई है। यह कभी भी किया जा सकता है। ई-नामांकन ई-साइन से किया जा सकता है। केवल आधार सत्यापित उपयोगकर्ता ही ई-नामांकन कर सकते हैं।

ई-नामांकन की पूरी प्रक्रिया

ई-नॉमिनेशन करने के लिए सबसे पहले आपको इसके पोर्टल unifiedportal-mem.epfindia.gov.in/memberinterface पर जाना होगा। यहां आपको अपने परिवार के सदस्यों को जोड़ना है। इसके बाद आपको इन सभी का फोटो और आधार कार्ड अपलोड करना होगा। एक बार यह प्रक्रिया पूरी हो जाने के बाद आपके पास एक पीडीएफ तैयार होगी। इसके बाद आपके आधार से जुड़े मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी भेजा जाएगा। आपको ओटीपी सत्यापन के माध्यम से पीडीएफ पर ई-हस्ताक्षर करना होगा। इसके बिना ई-नामांकन पूर्ण नहीं माना जाएगा।

(pc rightsofemployees)



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.