ATM Cash Withdrawal Rules: एसबीआई, पीएनबी, एचडीएफसी और आईसीआईसीआई बैंक के एटीएम से पैसे निकालने के नियमों में बदलाव, जानें डिटेल

Samachar Jagat | Friday, 11 Aug 2023 10:04:16 AM
ATM Cash Withdrawal Rules: Changes in the rules for withdrawing money from ATMs of SBI, PNB, HDFC and ICICI Bank, know the details

 

एटीएम से नकद निकासी शुल्क: देश के सभी सार्वजनिक क्षेत्र के बैंक अपने ग्राहकों को हर महीने एक निश्चित संख्या में एटीएम से लेनदेन की मुफ्त सुविधा प्रदान करते हैं। यदि कोई ग्राहक एक महीने में तय की गई मुफ्त उपयोग की सीमा से अधिक हो जाता है, तो उसे एटीएम के हर उपयोग के लिए शुल्क देना होगा, चाहे उपयोग वित्तीय हो या गैर-वित्तीय।

भारतीय रिजर्व बैंक के नए दिशानिर्देशों के अनुसार, किसी भी बैंक के ग्राहक को अधिकतम निकासी राशि पर अधिकतम 21 रुपये का शुल्क देना होगा। बता दें कि ज्यादातर बैंक एक महीने में एटीएम से अधिकतम 5 मुफ्त लेनदेन की अनुमति देते हैं। एक बात यह भी समझने वाली है कि लेनदेन की सीमा अगले महीने तक नहीं बढ़ाई जाती है। यानी, अगर आप इस महीने दो बार एटीएम का इस्तेमाल करते हैं, तो अगले महीने आठ बार नहीं, बल्कि पांच बार ही इसे मुफ्त में इस्तेमाल कर पाएंगे।

पंजाब नेशनल बैंक एटीएम

पंजाब नेशनल बैंक आपको मेट्रो और गैर-मेट्रो क्षेत्रों में अपने एटीएम पर हर महीने पांच मुफ्त लेनदेन करने की अनुमति देता है। इसके बाद ग्राहकों को वित्तीय या गैर-वित्तीय उपयोग के लिए 10 रुपये का चार्ज देना होगा। पीएनबी अन्य बैंकों के एटीएम पर मेट्रो शहरों में तीन और गैर-मेट्रो शहरों में पांच मुफ्त लेनदेन की पेशकश करता है। इसके बाद ग्राहकों को वित्तीय लेनदेन के लिए 21 रुपये प्लस टैक्स और गैर-वित्तीय लेनदेन के लिए 9 रुपये प्लस टैक्स देना होगा।

भारतीय स्टेट बैंक

भारतीय स्टेट बैंक अपने एटीएम पर 25,000 रुपये से अधिक औसत मासिक शेष पर पांच मुफ्त लेनदेन की पेशकश करता है। इसमें गैर-वित्तीय और वित्तीय दोनों शामिल हैं। इस सीमा से अधिक वित्तीय लेनदेन के लिए, एसबीआई एटीएम पर जीएसटी के साथ 10 रुपये का शुल्क लेता है। जबकि, अन्य बैंकों के एटीएम पर यह प्रति लेनदेन 20 रुपये प्लस जीएसटी है।

आईसीआईसीआई बैंक एटीएम

आईसीआईसीआई बैंक अपने एटीएम धारकों को प्रति माह 3 मुफ्त लेनदेन देता है, गैर-मेट्रो क्षेत्रों में 5 और मेट्रो क्षेत्रों में 6। इसके बाद आईसीआईसीआई बैंक के एटीएम पर प्रत्येक गैर-वित्तीय लेनदेन के लिए 8.5 रुपये और प्रत्येक वित्तीय लेनदेन के लिए 21 रुपये का शुल्क लिया जाता है।

एचडीएफसी बैंक एटीएम

एचडीएफसी बैंक के एटीएम पर प्रति माह 5 मुफ्त लेनदेन की सीमा है। गैर-बैंक एटीएम के लिए, सीमा मेट्रो क्षेत्रों में 3 लेनदेन और गैर-मेट्रो क्षेत्रों में 5 लेनदेन है। सीमा पार होने के बाद ग्राहकों से प्रत्येक वित्तीय लेनदेन के लिए 21 रुपये और प्रत्येक गैर-वित्तीय लेनदेन के लिए 8.5 रुपये का शुल्क लिया जाएगा।

बैंक डिजिटल लेनदेन को बढ़ावा देना चाहता है

डिजिटल लेनदेन को बढ़ावा देने के लिए बैंकों द्वारा कई उपाय किए जा रहे हैं। इसके तहत बैंक लोगों को कैश लेन बनाने के लिए अपने ऐप भी उपलब्ध करा रहे हैं। इसके अलावा गूगल पे से लेकर पेटीएम तक लोग इस मामले में मदद कर रहे हैं.

डिजिटल ट्रांजैक्शन क्या है

डिजिटल लेनदेन एक प्रकार की वित्तीय लेनदेन प्रक्रिया है जिसमें वित्तीय लेनदेन का समर्थन और प्रबंधन करना आसान और तकनीकी बनाने के लिए डिजिटल प्लेटफॉर्म, आधारित सिस्टम और प्रौद्योगिकियों का उपयोग किया जाता है। इसका मतलब है कि वित्तीय लेनदेन, धन का हस्तांतरण, धन का संग्रह या धन का भुगतान की प्रक्रिया इलेक्ट्रॉनिक माध्यम से संचालित की जाती है। डिजिटल लेनदेन ने वित्तीय सेवा प्रक्रियाओं को सरल, तेज और सुरक्षित बनाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है

(pc rightsofemployees)



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.