Bank Account Limit ! भारत में आप कितने बैंक खाते खोल सकते हैं, देखें नई गाइडलाइन

Samachar Jagat | Thursday, 13 Jul 2023 09:58:00 AM
Bank Account Limit ! How many bank account you can open in India, check new guideline

बैंक खाता: देश में बैंक खाता रखने की कोई सीमा नहीं है। ग्राहक 2, 4, 5 या ऐसी किसी भी सीमा में खाता खोल सकते हैं. आरबीआई ने बैंक ग्राहकों पर ऐसी कोई सीमा नहीं रखी है।

वर्तमान समय में कई लोगों के पास एक से अधिक बैंक खाते हैं। अगर आपके पास भी एक से अधिक बैंक खाते हैं तो यह आपके लिए जरूरी खबर है। आप भारत में कितने बैंक खाते खोल सकते हैं? बता दें कि बैंक खाता खोलने की संख्या की कोई सीमा नहीं है. ग्राहक 2, 3, 4, 5 किसी भी संख्या में बैंक खाते खोल सकता है। भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने बैंक खातों की संख्या पर कोई सीमा तय नहीं की है।

आप बिना किसी परेशानी के कई बैंकों में कई बचत खाते प्रबंधित कर सकते हैं। साथ ही, यदि आप न्यूनतम खाता शेष बनाए रखने की आवश्यकता को पूरा कर सकते हैं, तो आपको चिंता करने की ज़रूरत नहीं है।

न्यूनतम बैलेंस बनाए रखना होगा

अब सैलरी अकाउंट को छोड़कर लगभग हर बैंक सेविंग अकाउंट में मिनिमम बैलेंस रखना होगा। अगर आप ऐसा नहीं करते हैं तो आपके बैंक खाते से चार्ज काट लिया जाएगा. अगर आप चार्ज कटने के बाद भी मिनिमम बैलेंस बरकरार नहीं रखते हैं तो आपका बैंक अकाउंट नेगेटिव हो जाता है।

कई प्रकार के बैंक खाते खोले जा सकते हैं;

बैंक की ओर से ग्राहकों को कई तरह के खाते खोलने की सुविधा दी जाती है. आप अपनी सुविधा के अनुसार सैलरी अकाउंट, करंट अकाउंट, सेविंग अकाउंट या ज्वाइंट अकाउंट खुलवा सकते हैं. ज्यादातर ग्राहक बचत खाता खुलवाते हैं. इस खाते पर आपको ब्याज का लाभ भी मिलता है. यह एक बुनियादी बैंक खाता है.

(pc rightsofemployees)



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.