Bank Closed Today: इन शहरों में आज बंद रहेंगे बैंक, देखें पूरी लिस्ट

Samachar Jagat | Monday, 01 May 2023 02:30:47 PM
Bank Closed Today: Banks will remain closed in these cities today, see full list

मई 2023 में बैंक अवकाश: मई की शुरुआत हो चुकी है। इस महीने की पहली तारीख को कुछ राज्यों में बैंक अवकाश है। हर महीने की तरह इस बार भी बैंकों में छुट्टी रहेगी.


इस बार 14 दिनों तक विभिन्न क्षेत्रों के बैंकों में कामकाज नहीं होगा. इस बार एक मई से बैंक अवकाश शुरू हो गए हैं। एक मई को महाराष्ट्र दिवस के कारण बैंक बंद हैं। अगर इस महीने आपको बैंक से जुड़ा कोई जरूरी काम है तो आपको अभी से योजना बना लेनी चाहिए। इस बार दूसरा और चौथा शनिवार क्रमश: 13 मई और 27 मई को है।

राज्यों और शहरों द्वारा बैंकिंग अवकाश

1 मई 2023 को महाराष्ट्र दिवस/मई दिवस के कारण बैंकों में अवकाश है। इसके अलावा बुद्ध पूर्णिमा, रवींद्रनाथ टैगोर के जन्मदिन, सिक्किम के स्थापना दिवस और महाराणा प्रताप जयंती पर इस बार बैंकों में कामकाज नहीं होगा. आपको बता दें कि देश के अलग-अलग राज्यों और शहरों के हिसाब से बैंकिंग हॉलीडे अलग-अलग हैं। इस बार शिमला और यूपी में नगर निकाय चुनाव हैं।

ऑनलाइन सेवा बैंकिंग जारी रहेगी, बैंक अवकाश के दौरान बैंकिंग कार्य पूरी तरह से बाधित नहीं होंगे. इस दौरान आप अपना जरूरी काम ऑनलाइन बैंकिंग के जरिए कर सकते हैं। अगर आपको अपने काम के सिलसिले में बैंक जाना है, तो आप छुट्टियों से पहले या बाद में जा सकते हैं। इसके अलावा बैंकिंग से जुड़े काम आप घर बैठे ही ऑनलाइन कर सकते हैं। यह सेवा 24 घंटे चालू रहेगी।

आरबीआई द्वारा राज्यों और आयोजनों के आधार पर बैंक हॉलिडे लिस्ट तैयार की गई है। इसे आप आरबीआई की वेबसाइट पर देख सकते हैं। यूपी निकाय चुनाव की तारीखों को आरबीआई की लिस्ट में शामिल नहीं किया गया है।

मई 2023 में बैंक अवकाश की पूरी सूची

1 मई (सोमवार) - महाराष्ट्र दिवस / मई दिवस: कर्नाटक, महाराष्ट्र, तमिलनाडु, असम, आंध्र प्रदेश, तेलंगाना, केरल, बंगाल, गोवा और बिहार में बैंक बंद।
2 मई: मंगलवार- नगर निकाय चुनाव, 2023- शिमला
4 मई: यूपी में पहले चरण का निकाय चुनाव।
5 मई (शुक्रवार)- बुद्ध पूर्णिमा: त्रिपुरा, मिजोरम, महाराष्ट्र, मध्य प्रदेश, चंडीगढ़, उत्तराखंड, जम्मू, उत्तर प्रदेश, बंगाल, नई दिल्ली, छत्तीसगढ़, झारखंड, हिमाचल प्रदेश।
7 मई: रविवार होने के कारण बैंक अवकाश।
9 मई (मंगलवार) - रवींद्रनाथ टैगोर का जन्मदिन: बंगाल
11 मई - यूपी में नगर निकाय चुनाव का दूसरा चरण।
13 मई : माह का द्वितीय शनिवार होने के कारण साप्ताहिक अवकाश।
14 मई : रविवार होने के कारण बैंक अवकाश।
16 मई (मंगलवार) - स्थापना दिवस: सिक्किम
21 मई: रविवार होने के कारण बैंक अवकाश।
22 मई (सोमवार)- महाराणा प्रताप जयंतीः हिमाचल प्रदेश।
27 मई : माह का चौथा शनिवार होने के कारण साप्ताहिक अवकाश।
28 मई: रविवार होने के कारण बैंक अवकाश।

(PC rightsofemployees)



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.