Bank Employee Salary: बैंक कर्मचारियों के लिए खुशखबरी, पेंशन बढ़ाने पर बनी सहमति

Samachar Jagat | Tuesday, 01 Aug 2023 10:06:11 AM
Bank Employee Salary: Good News for Bank Employees, Agreement made to increase pension

सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों से सेवानिवृत्त पेंशनभोगियों के लिए अच्छी खबर है। पिछले साल 1 नवंबर से पहले रिटायर हुए सभी बैंक कर्मचारियों को अब ज्यादा पेंशन का फायदा मिलेगा. बैंक प्रबंधन और यूनियनों के बीच पहली बैठक में 100 फीसदी डीए के आधार पर पेंशन बढ़ाने पर सहमति बनी है. इससे 2 लाख से अधिक पेंशनभोगियों और पारिवारिक पेंशनभोगियों को लाभ होगा।

इस फैसले में 1 नवंबर 2022 से पहले रिटायर हुए बैंक कर्मचारियों को एक समान 100% DA न्यूट्रलाइजेशन के आधार पर पेंशन बढ़ाने पर सहमति बनी है. इस फैसले के बाद पेंशन में करीब 800 रुपये से लेकर 800 रुपये तक की मासिक बढ़ोतरी होगी. 16 हजार रु.

अब क्या स्थिति है?

अभी तक 31 अक्टूबर 2022 तक सेवानिवृत्त होने वाले सभी बैंक कर्मचारियों को टेपरिंग प्रतिशत फॉर्मूला और स्लैब प्रणाली के आधार पर पेंशन, डीए मिलता है, जबकि 1 नवंबर 2022 और उसके बाद सेवानिवृत्त होने वाले बैंक कर्मचारियों को समान आधार पर डीए में 100% न्यूट्रलाइजेशन का लाभ मिलता है।

अब शुक्रवार को मुंबई में इंडियन बैंक एसोसिएशन और यूनाइटेड फोरम और बैंक यूनियंस के बीच हुई द्विपक्षीय बैठक में इस बात पर सहमति बनी कि 1 नवंबर 2022 से पहले रिटायर होने वाले बैंकर्स को भी 100 फीसदी DA का लाभ दिया जाएगा.


यह समिति बैंकों में 5 दिन काम और 2 दिन छुट्टी और किफायती स्वास्थ्य बीमा की मांग पर भी विचार कर रही थी. बैठक में भारतीय बैंक संघ ने उम्मीद जताई है कि अन्य सभी लंबित मुद्दों पर अगले चार महीनों के भीतर निर्णय ले लिया जाएगा.

(pc rightsofemployees)



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.