बैंक कर्मचारियों ने वेतन बढ़ाने का दिया अल्टीमेटम, कर्मचारियों ने दी बड़ी हड़ताल की चेतावनी

Samachar Jagat | Monday, 17 Jul 2023 09:20:15 AM
Bank employees gave ultimatum to increase salary, employees warn of big strike

Bank Employee Salary Hike: आठ लाख बैंक कर्मचारी वेतन बढ़ोतरी की मांग कर रहे हैं. बैंक यूनियनें दिसंबर तक वेतन बढ़ोतरी चाहती हैं. ऐसा न होने पर उन्होंने बड़ा आंदोलन शुरू करने की बात कही है. आईबीए जल्द ही कर्मचारी संघों से बातचीत कर सकता है।

बैंकों के करीब आठ लाख कर्मचारियों ने इस बार वेतन बढ़ोतरी के लिए संघर्ष करने का मन बना लिया है. कर्मचारी संगठनों का कहना है कि अगर दिसंबर तक वेतन बढ़ोतरी को लेकर काम पूरा नहीं हुआ तो वे नए साल से बड़ा आंदोलन शुरू करेंगे. अगर ऐसा हुआ तो यह सरकार के लिए नई मुश्किलें खड़ी कर सकता है. बता दें कि अगला लोकसभा चुनाव भी होना है. सरकार ने भारतीय बैंक संघ (आईबीए) से कर्मचारियों की वेतन वृद्धि के लिए 12वें द्विपक्षीय समझौते पर बातचीत की प्रक्रिया शुरू करने और इसे 1 दिसंबर तक पूरा करने को कहा है।

आईबीए कर्मचारी संगठनों से बातचीत कर सकता है

वित्त मंत्रालय ने आईबीए से कहा कि वेतन वृद्धि पर भविष्य की सभी बातचीत समय अवधि समाप्त होने से पहले पूरी की जानी चाहिए ताकि वेतन संशोधन समय पर किया जा सके। इसके तहत आईबीए कर्मचारी संगठनों से बातचीत शुरू कर आपसी सहमति के आधार पर वेतन वृद्धि को लेकर किसी नतीजे पर पहुंच सकता है. आईबीए बैंक कर्मचारियों से जुड़े मुद्दे जैसे वेतन वृद्धि, पेंशन आदि देखता है। कुछ सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों के प्रमुख भी इस संगठन के सदस्य हैं। यह संगठन सरकार और बैंक यूनियनों के बीच एक सेतु का काम करता है।

बैंक यूनियनें ठोस बातचीत चाहती हैं

'बैंक बचाओ, देश बचाओ' मंच की संयोजक सौम्या दत्ता का कहना है कि सरकार हमेशा चुनाव से पहले ऐसे आदेश देती है, लेकिन उन्हें पूरा करने में दो से तीन साल लग जाते हैं. हम पिछले साल से यह मांग उठा रहे हैं. इसके बावजूद सरकार ने कोई ध्यान नहीं दिया. अब सरकार लोकसभा चुनाव से पहले इस मांग पर ध्यान देने की बात क्यों कर रही है.

अगर सरकार की सोच और मंशा सही रही तो जल्द ही यह मामला सुलझ जायेगा. अगर इस बार फिर सरकार झुनझुना रोकने की नीति अपनाती है तो निश्चित रूप से हम इसके खिलाफ खड़े होंगे. पिछली बार वेतन में दो फीसदी और बढ़ोतरी के लिए आईबीए से बातचीत शुरू हुई थी। इस बार ऐसा नहीं चलेगा. हम ठोस बातचीत चाहते हैं.

कर्मचारियों को सरकार से काफी उम्मीदें हैं


वाइस ऑफ बैंकिंग के संस्थापक अश्विनी राणा का कहना है कि कर्मचारियों को इस बार सरकार से काफी उम्मीदें हैं. सरकार को यह उम्मीद बरकरार रखनी चाहिए. अगर बैंकिंग सेक्टर का प्रदर्शन अच्छा रहेगा तो बैंक कर्मचारियों की सैलरी में भी अच्छी बढ़ोतरी होनी चाहिए. गौरतलब है कि पिछले समझौते पर 12 सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों, 10 पुरानी पीढ़ी के निजी क्षेत्र के बैंकों और सात विदेशी बैंकों ने हस्ताक्षर किए थे। एचडीएफसी बैंक और आईसीआईसीआई बैंक जैसे नई पीढ़ी के निजी बैंक इन वार्ताओं का हिस्सा नहीं हैं।

राजनीतिक अखाड़े तक पहुंचा वेतन बढ़ोतरी का मामला?

बैंक कर्मचारियों की सैलरी में बढ़ोतरी नवंबर 2022 में होनी थी, लेकिन अभी तक इस पर बातचीत भी शुरू नहीं हुई है. इसे लेकर कर्मचारी सरकार से नाराज हैं। चुनावी साल में सरकार को अब लग रहा है कि ये नाराजगी चुनाव में परेशानी खड़ी कर सकती है.

इसके चलते सरकार ने आईबीए से दिसंबर से वेतन बढ़ोतरी पर बातचीत पूरी कर अंतिम समझौते पर पहुंचने को कहा है। लेकिन यह आसान नहीं होगा. वित्त मंत्री ने माना है कि पिछले नौ साल में सरकारी बैंकों का मुनाफा तीन गुना बढ़ गया है. निजी बैंकों का प्रदर्शन भी अच्छा रहा.

वहीं महंगाई का मुद्दा भी गर्म है. बैंक कर्मचारियों की सैलरी बढ़ोतरी को लेकर उम्मीदें काफी बढ़ गई हैं. इस मुद्दे पर सरकार थोड़ी फंसती नजर आ रही है. अगर दिसंबर तक यह मसला नहीं सुलझा तो बैंक कर्मचारियों की नाराजगी सीधे तौर पर लोकसभा चुनाव में देखने को मिल सकती है.

(pc rightsofemployees)



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.