Bank फिक्स्ड डिपॉजिट: इन दोनों बैंकों की स्पेशल FD स्कीम जल्द खत्म हो रही हैं

Samachar Jagat | Monday, 07 Aug 2023 09:58:48 AM
Bank Fixed Deposit: Special FD schemes of these two banks ending soon

Bank फिक्स्ड डिपॉजिट: देश के सबसे बड़े बैंक भारतीय स्टेट बैंक (SBI) और निजी क्षेत्र के बैंकों में से एक IDBI बैंक की विशेष फिक्स्ड डिपॉजिट (FD) योजना में निवेश करने की आखिरी तारीख जल्द ही खत्म होने वाली है। दोनों बैंक सामान्य ग्राहकों और वरिष्ठ नागरिकों को इन जमाओं पर आकर्षक ब्याज दरों की पेशकश कर रहे हैं।

दोनों योजनाएं कब खत्म हो रही हैं?

दोनों बैंकों की वेबसाइट पर उपलब्ध जानकारी के अनुसार, एसबीआई की अमृत कलश जमा योजना और आईडीबीआई की अमृत महोत्सव एफडी 15 अगस्त को समाप्त हो जाएगी। आइए एक-एक करके जानते हैं कि दोनों योजनाओं में क्या खास है?

अमृत कलश जमा योजना

भारतीय स्टेट बैंक (एसबीआई) की अमृत कलश जमा योजना 15 अगस्त को खत्म होने जा रही है। एसबीआई ने फरवरी में "400 दिन" (अमृत कलश) का एक विशिष्ट टर्म प्लान लॉन्च किया था।

यह विशेष एफडी ऑफर 400 दिनों की अवधि के लिए वरिष्ठ नागरिकों को 7.6 प्रतिशत और अन्य को 7.1 प्रतिशत की ब्याज दर प्रदान करता है। इस एफडी में ग्राहक प्रीमैच्योर और लोन सुविधा का भी लाभ उठा सकते हैं.

एसबीआई की नवीनतम ब्याज दर क्या है?

एसबीआई सात दिनों से 10 साल में मैच्योर होने वाली एफडी पर नियमित नागरिकों के लिए 3 से 7 प्रतिशत और वरिष्ठ नागरिकों के लिए 3.5 से 7.5 प्रतिशत की ब्याज दर प्रदान करता है। आपको बता दें कि ये दरें 15 फरवरी 2023 से लागू हैं.

अमृत महोत्सव एफडी योजना

आईडीबीआई बैंक ने जुलाई में 375 दिनों की विशेष एफडी योजना शुरू की थी. 375 दिनों की विशेष परिपक्वता अवधि पर, आईडीबीआई बैंक आम जनता के लिए 7.10 प्रतिशत और वरिष्ठ नागरिकों के लिए 7.60 प्रतिशत की ब्याज दर प्रदान करता है।

आईडीबीआई की अमृत महोत्सव एफडी में 375 दिन और 444 दिन के लिए निवेश करने की आखिरी तारीख 15 अगस्त 2023 है।

आईडीबीआई की नवीनतम ब्याज दर क्या है?

आईडीबीआई बैंक सामान्य ग्राहकों के लिए सात दिनों से पांच साल में परिपक्व होने वाली एफडी पर 3 प्रतिशत से 6.5 प्रतिशत और वरिष्ठ नागरिकों के लिए 3.5 प्रतिशत से 7 प्रतिशत की ब्याज दर प्रदान करता है। बैंक की वेबसाइट के मुताबिक ये दरें 14 जुलाई 2023 से लागू हैं.

अस्वीकरण: (यह जानकारी प्राप्त जानकारी पर आधारित है, कृपया निवेश करने से पहले अपने निवेशकों की राय लें और अपने जोखिम पर निवेश करें।)

(pc rightsofemployees)



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.