Bank Holiday in August 2023: अगस्त 2023 में पड़ने वाली बैंक छुट्टियों की सूची जारी, देखें सूची

Samachar Jagat | Friday, 28 Jul 2023 09:07:43 AM
Bank Holiday in August 2023: List of bank holidays falling in August 2023 released, see the list

अगस्त 2023 में बैंक अवकाश: रिजर्व बैंक अपनी वेबसाइट पर महीने के हिसाब से बैंकिंग छुट्टियों की सूची अपलोड करता है और अगस्त 2023 में पड़ने वाली बैंक छुट्टियों की सूची भी जारी की गई है। इसके मुताबिक, शनिवार और रविवार की साप्ताहिक छुट्टियों को मिलाकर बैंक कुल 14 दिन बंद रहेंगे।

जुलाई का महीना खत्म होने वाला है और चार दिन बाद नया महीना अगस्त 2023 शुरू हो जाएगा. 1 अगस्त से देशभर में बैंकिंग से लेकर एलपीजी दरों तक में बदलाव देखने को मिल सकता है. वहीं, अगर आपको अगले महीने बैंक से जुड़ा कोई जरूरी काम है तो यह खबर आपके लिए भी बेहद जरूरी है। दरअसल, अगस्त महीने में कुल 4 दिन बैंक शाखाओं में कोई काम नहीं होगा और न ही चलन से बाहर किए गए 2000 रुपये के नोट बदले जाएंगे. भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने बैंक हॉलिडे लिस्ट जारी कर दी है, जिसके मुताबिक कुल 14 दिन बैंक बंद रहेंगे।

RBI ने बैंकिंग अवकाश सूची अपलोड की
रिजर्व बैंक अपनी वेबसाइट पर महीने के हिसाब से बैंकिंग छुट्टियों की सूची अपलोड करता है और अगस्त 2023 में पड़ने वाली बैंक छुट्टियों की सूची भी जारी कर दी गई है। अलग-अलग राज्यों और शहरों में होने वाले त्योहारों और आयोजनों के अलावा अगले महीने की छुट्टियों में रविवार और दूसरे और चौथे शनिवार की छुट्टियां भी शामिल हैं। महीने की 6, 12, 13, 20, 26 और 27 तारीख को शनिवार और रविवार का साप्ताहिक अवकाश है। ऐसे में जरूरी है कि आप बैंक जाने से पहले आरबीआई की आधिकारिक वेबसाइट पर बैंक हॉलिडे लिस्ट चेक करने के बाद ही घर से निकलें, ऐसा न हो कि आप बैंक पहुंचें और वहां ताला लटका हुआ मिले।

भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) विभिन्न राज्यों और घटनाओं के आधार पर अपनी बैंक अवकाश सूची तैयार करता है और इसे अपनी वेबसाइट पर अपडेट करता है। आप अपने मोबाइल पर इस लिंक (https://rbi.org.in/Scripts/HolidayMatrixDisplay.aspx) पर क्लिक करके भी महीने की हर बैंक छुट्टी के बारे में जान सकते हैं।

इन तारीखों पर बैंक बंद रहेंगे
दिनांक दिन कारण स्थान
6 अगस्त रविवार साप्ताहिक अवकाश सभी जगह
8 अगस्त मंगलवार टेंडोंग लो रम फाट गैंगटोक
12 अगस्त दूसरा शनिवार साप्ताहिक अवकाश हर जगह
13 अगस्त रविवार साप्ताहिक अवकाश हर जगह
15 अगस्त मंगलवार स्वतंत्रता दिवस सर्वत्र
16 अगस्त बुधवार पारसी नव वर्ष बेलापुर, मुंबई और नागपुर
18 अगस्त शुक्रवार श्रीमंत शंकरदेव की तिथि गुवाहाटी
20 अगस्त रविवार साप्ताहिक अवकाश हर जगह
26 अगस्त चौथा शनिवार साप्ताहिक अवकाश हर जगह
27 अगस्त रविवार साप्ताहिक अवकाश हर जगह
28 अगस्त, सोमवार पहला ओणम कोच्चि और तिरुवनंतपुरम
29 अगस्त मंगलवार तिरुवोनम कोच्चि और तिरुवनंतपुरम
30 अगस्त बुधवार रक्षा बंधन जयपुर और श्रीनगर
31 अगस्त गुरुवार रक्षाबंधन/श्री नारायण गुरु जयंती कानपुर, लखनऊ, देहरादून

छुट्टियों के दिन ऑनलाइन बैंकिंग से निपटना
बैंकों की छुट्टियां विभिन्न राज्यों में मनाए जाने वाले त्योहारों या उन राज्यों में होने वाले अन्य कार्यक्रमों पर भी निर्भर करती हैं। यानी राज्यों और शहरों में ये अलग-अलग हैं. हालाँकि, बैंकों की शाखाएँ बंद होने के बावजूद आप घर बैठे ही बैंकिंग से जुड़े काम ऑनलाइन कर सकते हैं। यह सुविधा हमेशा 24×7 चालू रहती है। आप ऑनलाइन ट्रांजैक्शन जैसे काम आसानी से निपटा सकते हैं।

(pc rightsofemployees)



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.