Bank Locker guideline! इस स्थिति में बंद हो सकता है आपका बैंक लॉकर, RBI ने जारी की नई गाइडलाइंस

Samachar Jagat | Monday, 26 Jun 2023 09:49:53 AM
Bank Locker guideline! In this situation your bank locker may be closed, RBI issued new guidelines

बैंक लॉकर सुविधा: चोरी के डर से लोग अपने घर में कीमती सामान रखने से डरते हैं। ऐसे में ज्यादातर लोग अपना कीमती सामान बैंक के लॉकर में ही रखते हैं। आज हम आपको इससे जुड़ी कुछ अहम जानकारी बता रहे हैं।

आज के समय में हर कोई अपनी जमा राशि बैंक में ही रखता है। सिर्फ डिपॉजिट जमा करने के लिए ही नहीं बल्कि हम अपने महंगे गहने, घर-दुकान और सभी जरूरी कागजात भी बैंक में ही रखना पसंद करते हैं. लोग बैंक लॉकर में चीजें संभालकर रखते हैं, लेकिन उसे लंबे समय तक तोड़ते नहीं हैं। अगर आपने भी अपना सामान बैंक लॉकर में रखा है, लेकिन उसे तोड़ा नहीं है तो यह आपके काम की खबर है।

इस स्थिति में भी आपका लॉकर निष्क्रिय हो सकता है.

अगर काफी समय से बैंक लॉकर नहीं खुला है तो आपको एक बार यह जरूर चेक कर लेना चाहिए कि लॉकर डी-एक्टिवेट हो गया है या नहीं. हाल ही में आरबीआई द्वारा बैंक लॉकर को लेकर जारी की गई नई गाइडलाइंस में पुराने लॉकर नियमों में कुछ संशोधन किए गए हैं। इसमें कहा गया है कि अगर लॉकर लंबे समय तक न टूटा हो तो वह अपने आप बंद हो जाता है, भले ही आप नियमित रूप से किराया चुका रहे हों। इसमें निष्क्रिय बैंक लॉकर को लेकर भी दिशानिर्देश दिए गए हैं.

इस दौरान लॉकर बंद रहेगा

आरबीआई के मुताबिक, अगर किसी ने 7 साल के भीतर बैंक लॉकर नहीं खोला है तो ऐसे लॉकर को निष्क्रिय कर दिया जाएगा। ऐसे में बैंक सबसे पहले उस ग्राहक के क्लेम का इंतजार करेगा. यदि वह दावा नहीं करता है लेकिन नियमित किराया देता है तो लॉकर बैंक द्वारा ही तोड़ दिया जाएगा।

निष्क्रिय लॉकर तोड़ने का नियम

RBI दिशानिर्देशों के अनुसार सबसे पहले बैंक द्वारा लॉकर के नामांकित व्यक्ति या कानूनी उत्तराधिकारी को हस्तांतरित किया जाएगा। यदि नामांकित व्यक्ति का पता नहीं चल पाता है, तो बैंक सबसे पहले बैंक लॉकर-किराए पर लेने वाले को सूचित करेगा। इसके साथ ही ईमेल और मोबाइल नंबर पर अलर्ट मैसेज भेजा जाएगा. यदि बैंक द्वारा भेजा गया पत्र वापस आ जाता है या व्यक्ति का पता नहीं चल पाता है तो बैंक को दैनिक समाचार पत्र में इसकी सूचना देनी होती है।

बैंक सूचना जारी करता है

यह सूचना लेख अंग्रेजी में और दूसरा स्थानीय भाषा में दिया गया है। इसमें रुचि रखने वाले किसी भी व्यक्ति को बैंक को जवाब देना होगा। यदि फिर भी कोई दावा नहीं करता है तो लॉकर बैंक द्वारा तोड़ दिया गया है।

लॉकर तोड़ने की प्रक्रिया के बाद दो गवाहों की मौजूदगी में पूरी प्रक्रिया की वीडियो रिकॉर्डिंग की जाती है


बैंक अधिकारी ने लॉकर तोड़कर सामान निकाल लिया। अगर कोई स्मार्ट वॉल्ट है तो लॉकर तोड़ने के लिए वॉल्ट एडमिनिस्ट्रेटर पासवर्ड का इस्तेमाल करता है। लॉकर खोलने के बाद उसे वरिष्ठ अधिकारी को सौंप दिया जाता है.

(pc businessleague)



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.