Bank New नियम: बदलने जा रहा है बैंकों का ये नियम, हर ग्राहक पर पड़ेगा असर!

Samachar Jagat | Saturday, 12 Aug 2023 10:33:31 AM
Bank New Rules: This rule of banks is going to change, every customer will be affected

Bank Newules: बैंकों में काम करने वाले कर्मचारियों के लिए बड़ा अपडेट है. बैंक का एक नियम बदलने जा रहा है. इस नियम के बाद ग्राहकों और बैंक कर्मचारियों पर बड़ा असर पड़ेगा.

आपका भी बैंक में अकाउंट होगा और आप अपनी ब्रांच में जाते रहेंगे. लेकिन, जल्द ही बैंकिंग सिस्टम का एक ऐसा नियम बदलने वाला है जिसका असर हर ग्राहक पर पड़ेगा। कर्मचारी और उनके परिवार मौज-मस्ती करेंगे। इस पर काफी समय से मंथन चल रहा है और इंडियन बैंकिंग एसोसिएशन (IBA) ने भी इस बदलाव को मंजूरी दे दी है. अब गेंद वित्त मंत्रालय के पाले में है और अंतिम मंजूरी मिलते ही यह नियम लागू हो जाएगा.

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, बैंक अब हफ्ते में एक की जगह दो दिन की छुट्टी देने की तैयारी कर रहे हैं. वैसे भी हर महीने के पहले और चौथे शनिवार को बैंक बंद रहते हैं, इसलिए अब सिर्फ दूसरे और तीसरे शनिवार को ही बैंकों में छुट्टियां देने का प्रस्ताव बनाया गया है. मंजूरी मिलते ही 5 कार्य दिवस का फॉर्मूला लागू कर दिया जाएगा. IBA काफी समय से हफ्ते में 2 छुट्टियों की मांग कर रहा है और एसोसिएशन ने इसे मंजूरी भी दे दी है.

अब कहां अटका है प्रस्ताव

28 जुलाई को हुई इंडियन बैंकिंग एसोसिएशन की बैठक में कर्मचारी यूनियनों की ओर से शनिवार को बैंक में छुट्टी रखने की मांग की गई थी, जिसे उद्योग संगठन ने भी मान लिया था. आईबीए ने अब यह प्रस्ताव वित्त मंत्रालय को भेजा है. एसोसिएशन को भरोसा है कि इस प्रस्ताव को जल्द ही मंजूरी मिल जायेगी. सरकार को इस प्रस्ताव को स्वीकार करने में कोई दिक्कत नहीं होनी चाहिए.

काम के घंटे बढ़ेंगे

छुट्टियों के इस ऑफर के साथ एक और प्रस्ताव भी शामिल है. इसमें कहा गया है कि भले ही हफ्ते में काम का एक दिन कम हो जाएगा, लेकिन काम के घंटे बढ़ जाएंगे. प्रस्ताव मंजूर होने के बाद बैंकों में हफ्ते में सिर्फ 5 दिन सोमवार से शुक्रवार तक काम होगा. इसके बदले में रोजाना कामकाजी घंटों में 45 मिनट की बढ़ोतरी की जाएगी. कुल मिलाकर कर्मचारियों से रोजाना 45 मिनट ज्यादा काम कराकर महीने में 2 अतिरिक्त छुट्टियां दी जाएंगी।

8 साल से बदल रहा है बैंकों का शेड्यूल
ऐसा नहीं है कि बैंकों में छुट्टियों को लेकर यह बदलाव पहली बार किया जा रहा है. साल 2015 से इस दिशा में लगातार बदलाव किये जा रहे हैं. पहले बैंकों में 6 दिन काम होता था और सिर्फ रविवार की छुट्टी होती थी. लेकिन, इसके बाद महीने के दूसरे और चौथे शनिवार को भी छुट्टियां घोषित कर दी गईं। अब एक बार फिर इसका दायरा बढ़ाया जा रहा है और हफ्ते में दो दिन छुट्टी देने की तैयारी है.

(pc rightsofemployees)



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.