Bank News! आपके भी हैं कई बैंकों में खाते तो तुरंत निपटा लें ये काम, नहीं तो बंद हो जाएगा खाता

Samachar Jagat | Saturday, 01 Jul 2023 09:09:40 AM
Bank News! You also have accounts in many banks, then settle this work immediately, otherwise the account will be closed

वर्तमान समय में किसी भी बैंक में खाता खोलना बहुत आसान हो गया है। इसलिए कई बार लोग बहुत जरूरी न होने पर भी बैंक अकाउंट खुलवा लेते हैं.

ऐसे में आजकल हर किसी के कई बैंकों में खाते होते हैं. कई लोग अपने अलग-अलग बैंक खातों का भी नियमित रूप से उपयोग करते हैं। दूसरी ओर, कुछ लोग एक साथ कई बैंक खातों को प्रबंधित करने में सक्षम नहीं होते हैं, जिसके कारण उनके केवल एक या दो खाते ही हमेशा सक्रिय रहते हैं।

अगर आपका भी कई बैंकों में खाता है तो यह खबर आपके लिए है। दरअसल, जब आप लंबे समय तक अपने किसी भी बैंक खाते से कोई लेनदेन नहीं करते हैं तो आपका खाता निष्क्रिय घोषित कर दिया जाता है, जिसे बाद में बैंक बंद भी कर सकता है।

बैंक खाता क्यों बंद हो जाता है?

अगर आप अपने किसी भी बैंक खाते से कुछ महीनों तक कोई लेन-देन नहीं करते हैं तो उसे निष्क्रिय घोषित कर दिया जाता है। वहीं, अगर आप दो साल तक कोई लेनदेन नहीं करते हैं तो आपका खाता बैंक अपने आप बंद कर देता है। अगर आपको किसी बैंक खाते की जरूरत नहीं है तो आप खुद ही बैंक में आवेदन देकर इसे बंद करा सकते हैं. अगर आप इसे आगे भी इस्तेमाल जारी रखना चाहते हैं तो आपको इसमें नियमित लेनदेन जारी रखना होगा।

निष्क्रिय खाते को कैसे सक्रिय करें?

कई बार जब आप एक कंपनी छोड़कर दूसरी कंपनी ज्वाइन करते हैं तो आपका बैंक भी अक्सर बदल जाता है। इससे आपका पुराना बैंक खाता लंबे समय तक लेनदेन न होने के कारण निष्क्रिय हो जाता है। इसे दोबारा एक्टिवेट करने के लिए आपको बैंक जाकर दोबारा केवाईसी प्रक्रिया पूरी करनी होगी. इसके बाद आपका बैंक खाता फिर से सक्रिय हो जाएगा और आप इसे आगे के लेनदेन के लिए उपयोग कर पाएंगे।

यदि होम ब्रांच दूर हो तो क्या करें?

अगर आप अपने किसी बैंक खाते से सिर्फ इसलिए लेन-देन नहीं कर पा रहे हैं क्योंकि आपकी होम ब्रांच घर से दूर है तो आप इसे अपने घर के पास की किसी ब्रांच में ट्रांसफर करा सकते हैं। इसके लिए आपको अपनी पिछली होम ब्रांच में जाकर अकाउंट ट्रांसफर के लिए आवेदन करना होगा। इसके बाद आपका बैंक खाता नजदीकी शाखा में ट्रांसफर हो जाएगा और आप आसानी से लेनदेन जारी रख पाएंगे।

(pc rightsofemployees)



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.