इन लोगों के लिए बड़ी खबर! इनकम टैक्स भरने से पहले कर लें ये जरूरी काम, झंझटों से बच जाएंगे

Samachar Jagat | Saturday, 24 Jun 2023 09:51:48 AM
Big news for these People! Do this important work before filing income tax, you will be saved from hassles

इनकम टैक्स अपडेट: इनकम टैक्स रिटर्न दाखिल करने के लिए आपको कुछ जरूरी बातों के बारे में पता

फिलहाल इनकम टैक्स रिटर्न दाखिल करने की प्रक्रिया जारी है. आयकर रिटर्न दाखिल करने के लिए आपको आयकर विभाग की आधिकारिक साइट पर जाना होगा। लेकिन इनकम टैक्स रिटर्न फाइल करने के लिए आपको कुछ जरूरी बातों के बारे में पता होना चाहिए.

आपकी एक गलती की वजह से आप मुसीबत में भी पड़ सकते हैं. आइए आज जानते हैं कि वह कौन सा जरूरी काम है जो आपको इनकम टैक्स रिटर्न दाखिल करने से पहले करना चाहिए।

सबसे महत्वपूर्ण बात क्या है

इनकम टैक्स रिटर्न दाखिल करने के लिए आपको पैन कार्ड की जरूरत होती है। सिर्फ पैन कार्ड की मदद से ही रिटर्न दाखिल किया जा सकता है. आयकर विभाग कई बार कह चुका है कि आपके पैन कार्ड को आधार कार्ड से लिंक करना जरूरी है. इसके लिए सरकार ने 30 जून 2023 तक का समय दिया है.

यानी अगर आपने 30 जून 2023 तक पैन कार्ड को आधार कार्ड से लिंक नहीं कराया तो आपका पैन कार्ड निष्क्रिय हो सकता है. अगर पैन कार्ड निष्क्रिय हो जाता है तो कई वित्तीय लेनदेन प्रभावित हो सकते हैं। इतना ही नहीं निष्क्रिय पैन कार्ड के कारण आप इनकम टैक्स रिटर्न भी दाखिल नहीं कर पाएंगे.


अगर आपने अभी तक अपने पैन कार्ड को आधार कार्ड से लिंक नहीं किया है तो 31 जुलाई 2023 तक इसे लिंक कराकर आप कई समस्याओं से छुटकारा पा सकते हैं। क्योंकि अगर आप ऐसा नहीं करते हैं तो आपको इनकम टैक्स रिटर्न दाखिल करने में परेशानी का सामना करना पड़ेगा।

पैन कार्ड को आधार कार्ड से कैसे लिंक करें

आप आयकर विभाग की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर अपने पैन कार्ड को आधार कार्ड से लिंक कर सकते हैं। लिंक पर जाते ही आपको बाईं तरफ आधार लिंक के विकल्प पर जाना होगा। इसके बाद एक नया पेज खुलेगा.

नये पेज पर आपको आधार कार्ड और पैन कार्ड का नंबर दर्ज करना होगा. अब वैलिडेट के बटन पर क्लिक करें। अगर आधार और पैन कार्ड में दी गई जानकारी मेल खाती है तो लिंक करने की प्रक्रिया पूरी हो जाएगी. यदि विवरण मेल नहीं खाते हैं, तो आपको पहले उन्हें अपडेट करना होगा।

(pc rightsofemployees)



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.