इनकम टैक्स देने वालों को बड़ी राहत, जारी हुआ नया आदेश, टैक्स में छूट का ऐलान!

Samachar Jagat | Tuesday, 09 May 2023 02:21:16 PM
Big relief to income tax payers, new order issued, tax exemption announced!

बजट 2023 में सरकार ने नौकरीपेशा लोगों को बड़ी राहत देते हुए इनकम टैक्स में बदलाव किया था। सरकार ने नई टैक्स व्यवस्था से लोगों को राहत दी थी।


वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने नई टैक्स व्यवस्था में बदलाव करते हुए 7 लाख रुपये तक की आय को टैक्स फ्री कर दिया था. नई टैक्स व्यवस्था में बदलाव करते हुए सरकार ने 7 लाख रुपये तक की आय को टैक्स से छूट दी है. अब सरकार ने करदाताओं को एक और राहत दी है। फाइनेंस बिल 2023 के तहत 7 लाख रुपये से ज्यादा की आय पर टैक्स छूट भी दी गई है. आपको लगता है कि सरकार ने स्लैब में बदलाव किया है या टैक्सेबल इनकम में बदलाव किया है, आपको बता दें कि ऐसा कुछ नहीं हुआ है। सरकार ने केवल उन लोगों को मामूली राहत दी है जिनकी आय 7 लाख रुपये से थोड़ी अधिक है।

7 लाख रुपये से ऊपर की आय भी कर दायरे से बाहर

लोकसभा ने वित्त विधेयक 2023 को मंजूरी दे दी है। इस संशोधन के बाद नई कर व्यवस्था के तहत करदाताओं को कुछ राहत मिली है। नया नियम 1 अप्रैल 2023 से लागू होगा। नई राहत के बारे में विस्तार से जानकारी देते हुए वित्त मंत्री निरला सीतारमण ने कहा कि नई कर व्यवस्था के तहत अगर किसी करदाता की सालाना आय 7 लाख रुपये है, तो उसे कोई भुगतान नहीं करना होगा। कर।

यह टैक्स से मुक्त है, लेकिन अगर किसी की आय 7,00,100 रुपये हो जाती है तो उसे टैक्स स्लैब के तहत कैलकुलेशन कर 25,010 रुपये चुकाने होंगे. यानी सिर्फ 100 रुपये की आय में बढ़ोतरी के लिए करदाताओं को 25 हजार 1 सौ रुपये का टैक्स देना होता है. सरकार ने ऐसे करदाताओं को मामूली राहत दी है। ताकि उन लोगों को राहत मिल सके, जिनकी इनकम टैक्स फ्री इनकम के दायरे से थोड़ी ज्यादा है।

यहां बता दें कि यह राहत कितनी दी जाएगी इसकी जानकारी अभी नहीं मिल पाई है. सरकार ने वित्त विधेयक में मामूली राहत देने का प्रस्ताव किया है।

इन लोगों को इनकम टैक्स में मामूली राहत

इस राहत की तस्वीर को साफ करने के लिए आइए एक उदाहरण से समझते हैं। मान लीजिए आपकी आय 7,00,100 रुपये है यानी 7 लाख 100 रुपये। यानी उसकी इनकम टैक्स फ्री इनकम से सिर्फ 100 रुपये ज्यादा है। यानी सिर्फ 100 रुपये की वजह से उन्हें 25,010 रुपये का टैक्स देना होगा।

ऐसे लोगों को सरकार ने मामूली राहत देकर राहत दी है। नए प्रस्ताव के तहत अगर आपकी आय 7,00,100 रुपये है तो उन्हें 25,010 रुपये का टैक्स नहीं देना होगा, बल्कि उन्हें सिर्फ 100 रुपये का टैक्स देना होगा.

बजट में यह राहत मिली है

बजट 2023 की घोषणा में सरकार ने नई कर व्यवस्था अपनाने वाले करदाताओं को राहत दी। सरकार ने 7 लाख रुपये तक की आय को कर मुक्त कर दिया। इसके पीछे सरकार की मंशा थी कि ज्यादा से ज्यादा लोग नई टैक्स व्यवस्था को अपनाएं। यहां यह जानना भी जरूरी है कि नई टैक्स व्यवस्था में निवेश पर कोई छूट नहीं दी जाती है।

(pc rightsofemployees)



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.