New GST Rules: 1 मई से इन व्यवसायों के लिए लागू होगा जीएसटी का यह नया नियम, जानिए किन पर लागू होगा नया नियम

Samachar Jagat | Saturday, 29 Apr 2023 02:17:16 PM
New GST Rules: This new rule of GST will be applicable for these businesses from May 1, know on whom the new rule will apply

नए जीएसटी नियम: गुड्स एंड सर्विस टैक्स यानी जीएसटी को लेकर एक बड़ा अपडेट आया है। दरअसल, जीएसटी नेटवर्क (जीएसटीएन) ने लेनदेन को लेकर नियमों में बदलाव किया है।


नया नियम 1 मई 2023 से लागू होगा और कारोबारियों को इसका पालन करना जरूरी होगा. GSTN के मुताबिक, 1 मई से किसी भी ट्रांजैक्शन की रसीद सात दिनों के अंदर इनवॉइस रजिस्ट्रेशन पोर्टल (IRP) पर अपलोड करना जरूरी होगा. समय पर जीएसटी अनुपालन के लिए नियमों में बदलाव किया गया है।

जानिए किस पर लागू होगा नया नियम

समय पर जीएसटी अनुपालन के लिए नियमों में बदलाव किया गया है। जीएसटीएन के मुताबिक 1 मई 2023 से 100 करोड़ से ज्यादा टर्नओवर वाले सभी कारोबारियों को इस नियम का पालन करना जरूरी होगा। नए नियम के तहत 100 करोड़ से ज्यादा टर्नओवर वाले कारोबारी चालान अपलोड नहीं कर सकेंगे। सात दिन से अधिक पुराना।

यह स्पष्ट है कि 7 दिनों से अधिक पुराने लेन-देन की रसीद जीएसटीएन पर अपलोड नहीं की जाएगी और इस पर रिटर्न का दावा नहीं किया जा सकता है। हालांकि, यह नियम सिर्फ चालान के लिए है। कारोबारी सात दिन बाद भी डेबिट और क्रेडिट नोट अपलोड कर सकेंगे।

जानिए क्या कहते हैं विशेषज्ञ

जीएसटी नियम कहता है कि अगर आईआरपी पर चालान अपलोड नहीं किया गया तो कारोबारी उस पर इनपुट टैक्स क्रेडिट का लाभ नहीं उठा पाएंगे. बता दें कि इनपुट टैक्स क्रेडिट का दावा किसी उत्पाद के कच्चे माल और अंतिम उत्पाद के बीच के अंतर को वापस पाने के लिए किया जाता है।

फिलहाल कंपनियां अपना ई-चालान कभी भी अपलोड कर सकती हैं, लेकिन नया नियम लागू होने के बाद उनके पास सिर्फ सात दिन का समय होगा. जानकारों का कहना है कि नया नियम GST कलेक्शन बढ़ाने में मददगार होगा. साथ ही कंपनियों को समय पर आईटीसी का लाभ भी मिलेगा। इसका मकसद डिजिटलाइजेशन की प्रक्रिया को मजबूत करना है।

 

(PC freepik)



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.