Centre Govt Rule: केंद्रीय कर्मचारियों की उपस्थिति पर बड़ा फैसला, सरकार ने नियम लागू किए

Samachar Jagat | Tuesday, 27 Jun 2023 09:44:22 AM
Centre Govt Rule: Big decision on the attendance of central employees, the government implemented the rules

केंद्र सरकार का नियम: उपस्थिति के लिए आधार सक्षम बायोमेट्रिक सिस्टम (एबीईएएस) के कार्यान्वयन की समीक्षा के दौरान, यह देखा गया कि भारत सरकार (जीओआई) के मंत्रालयों/विभागों/संगठनों में तैनात बड़ी संख्या में सरकारी कर्मचारी अपनी उपस्थिति दर्ज नहीं करा रहे हैं। उपस्थिति।

अगर आप केंद्र सरकार के कर्मचारी हैं या आपका दोस्त या रिश्तेदार केंद्रीय कर्मचारी है तो आपको यह खबर जरूर पढ़नी चाहिए। केंद्र सरकार की ओर से सभी विभागों को यह सुनिश्चित करने को कहा गया है कि उनके अधीन काम करने वाले कर्मचारी अनिवार्य रूप से आधार इनेबल्ड बायोमेट्रिक सिस्टम के जरिए अपनी उपस्थिति दर्ज कराएं।

न्यूज एजेंसी की रिपोर्ट के मुताबिक, सरकार ने यह कदम सरकारी विभागों और कर्मचारियों की ढिलाई के बाद उठाया है. शासन के संज्ञान में आया कि कुछ कर्मचारी पंजीकृत होने के बावजूद बायोमीट्रिक सिस्टम से अपनी उपस्थिति दर्ज नहीं करा रहे हैं।

कर्मचारी उपस्थिति दर्ज नहीं करा रहे हैं

उपस्थिति के लिए आधार सक्षम बायोमेट्रिक सिस्टम (एबीईएएस) के कार्यान्वयन की समीक्षा के दौरान, यह देखा गया कि भारत सरकार (जीओआई) के मंत्रालयों/विभागों/संगठनों में तैनात बड़ी संख्या में सरकारी कर्मचारी अपनी उपस्थिति दर्ज नहीं कर रहे हैं। कार्मिक मंत्रालय की ओर से जारी आदेश में कहा गया कि बायोमेट्रिक सिस्टम का इस्तेमाल किया जाएगा. ऐसे कर्मचारी जो पंजीकृत होने के बावजूद अपनी उपस्थिति दर्ज नहीं करा रहे हैं, उन्हें गंभीरता से लेते हुए यह निर्णय लिया गया है कि मंत्रालयों/विभागों/संगठनों को यह सुनिश्चित करना चाहिए कि वहां तैनात कर्मचारी बिना किसी बहाने के एबीईएएस का उपयोग करके अपनी उपस्थिति दर्ज करें। .

बायोमैट्रिक मशीनें हर समय चालू रहनी चाहिए

सभी मंत्रालयों और विभागों से कहा गया है कि बायोमेट्रिक मशीनें हर वक्त चालू रहनी चाहिए. सभी मंत्रालयों को जारी आदेश में कहा गया कि विभागाध्यक्षों (एचओडी) को समय की पाबंदी सुनिश्चित करने के लिए समय-समय पर उपस्थिति की निगरानी करनी चाहिए। अपने कर्मचारियों को कार्यालय समय, देर से उपस्थिति आदि से बचने के लिए सावधानी बरतने के लिए कहें। अधिसूचना में कहा गया कि 'आदतन देर से आने और जल्दी जाने को गंभीरता से लिया जाना चाहिए। ऐसे कर्मचारियों के खिलाफ शासन के नियमों के तहत कार्रवाई होनी चाहिए।


आदेश में कहा गया है कि दिव्यांग कर्मचारियों के संबंध में विभाग कम ऊंचाई पर या उनके डेस्क पर आसानी से पहुंच योग्य मशीनें उपलब्ध कराएगा। कोविड-19 महामारी के दौरान AEBAS पर उपस्थिति रिकॉर्डिंग लंबे समय तक निलंबित थी। कार्मिक मंत्रालय ने एक आदेश के जरिए कहा था कि बायोमेट्रिक अटेंडेंस 15 फरवरी 2022 तक या अगले आदेश तक निलंबित रहेगी. इसके बाद 16 फरवरी, 2022 से AEBAS के माध्यम से उपस्थिति का अंकन फिर से शुरू हो गया.

(pc rightsofemployees)



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.