Vande Bharat: अच्छी खबर! इस रूट पर पहली बार दौड़ने जा रही है वंदे भारत; विवरण जानें

Samachar Jagat | Saturday, 06 May 2023 02:47:26 PM
Vande Bharat: Good news! Vande Bharat is going to run on this route for the first time; know the details

वंदे भारत: देश में एक के बाद एक राज्यों में वंदे भारत ट्रेन शुरू की जा रही है. अब उत्तर पूर्वी राज्यों के लिए एक अच्छी खबर है। भारतीय रेलवे उत्तर पूर्व के लिए पहली सेमी-हाई स्पीड ट्रेन शुरू करने के लिए पूरी तरह तैयार है।


इसी कड़ी में रेलवे बोर्ड ने चेन्नई स्थित इंटीग्रल कोच फैक्ट्री (ICF) को नॉर्थ ईस्ट फ्रंटियर रेलवे जोन (NFR) के लिए नीले और सफेद रंग की वंदे भारत ट्रेन का एक रैक आवंटित करने को कहा है.

यह उत्तर पूर्वी राज्य के लिए पहली वंदे भारत ट्रेन होने जा रही है। इसके गुवाहाटी और न्यू जलपाईगुड़ी (NJP) के बीच चलने की उम्मीद है। एनएफआर जोन के लिए आवंटित वंदे भारत एक्सप्रेस में 16 कोच होंगे। वर्तमान में दो शहरों के बीच सबसे तेज़ ट्रेनें डिब्रूगढ़ राजधानी एक्सप्रेस और डिब्रूगढ़ टाउन राजधानी एक्सप्रेस हैं।

दोनों ट्रेनें लगभग 07:00 घंटे में 700 किलोमीटर से अधिक की दूरी तय करती हैं। एनएफआर जोन में पांच मंडल शामिल हैं - तिनसुकिया, लुमडिंग, रंगिया, अलीपुरद्वार और कटिहार।

इस रूट पर वंदे भारत शुरू होने से न सिर्फ स्थानीय लोगों को फायदा होगा, बल्कि दूसरे राज्यों से आने वाले पर्यटकों की संख्या में भी इजाफा होगा। इससे यात्रियों के समय की भी बचत होगी और वे कम समय में एक राज्य से दूसरे राज्य पहुंच सकेंगे। यह ट्रेन गुवाहाटी और इसके आसपास के इलाकों के लोगों के लिए फायदेमंद साबित होगी.

बता दें कि पिछले महीने कई राज्यों को वंदे भारत ट्रेन की पहली सौगात मिली थी. राजस्थान, मध्य प्रदेश, केरल में पहली बार वंदे भारत ट्रेनें शुरू की गईं। सिकंदराबाद-तिरुपति, चेन्नई-कोयम्बटूर के बीच चलने वाली वंदे भारत ट्रेन को भी हरी झंडी दिखाई गई.

(pc rightsofemployees)



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.