Vande Bharat Express: पूर्वोत्तर को मिली पहली 'वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन', देखें रूट और टाइमिंग समेत पूरी डिटेल

Samachar Jagat | Tuesday, 30 May 2023 02:34:49 PM
Vande Bharat Express: Northeast got first ‘Vande Bharat Express train, see full details including route and timing

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सोमवार को पूर्वोत्तर भारत की पहली वंदे भारत एक्सप्रेस को गुवाहाटी से पश्चिम बंगाल के न्यू जलपाईगुड़ी तक डिजिटल रूप से हरी झंडी दिखाई।

पीएम मोदी ने सांकेतिक रूप से गुवाहाटी स्टेशन से ट्रेन को स्क्रीन पर दिखाकर हरी झंडी दिखाई. इस दौरान रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव, असम के राज्यपाल गुलाब चंद कटारिया और मुख्यमंत्री हिमंत विश्व शर्मा भी मौजूद रहे.

इस मौके पर प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि वंदे भारत एक्सप्रेस पूर्वोत्तर में पर्यटन, शिक्षा, व्यापार और रोजगार को बढ़ावा देगी. गुवाहाटी और न्यू जलपाईगुड़ी (एनजेपी) के बीच यह सेमी हाई स्पीड ट्रेन असम और पश्चिम बंगाल के बीच कनेक्टिविटी को मजबूत करेगी। इस वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन का निर्माण स्वदेश में किया गया है।

यह ट्रेन उन्नत सुरक्षा सुविधाओं से लैस है। पीएम मोदी ने कहा कि पिछले नौ वर्षों में, पूर्वोत्तर भारत ने रेलवे नेटवर्क से जुड़े सभी राज्यों के साथ ढांचागत विकास देखा है। प्रधानमंत्री ने कहा कि ढांचागत विकास बिना किसी भेदभाव के सभी के लिए है, जो वास्तविक सामाजिक न्याय और धर्मनिरपेक्षता को दर्शाता है।

यह अत्याधुनिक ट्रेन क्षेत्र के लोगों को गति और आराम से यात्रा करने का साधन प्रदान करेगी और क्षेत्र में पर्यटन को भी बढ़ावा देगी। वंदे भारत एक्सप्रेस इस यात्रा को पांच घंटे 30 मिनट में तय करेगी, जबकि इस रूट पर मौजूदा सबसे तेज ट्रेन समान यात्रा को तय करने में 6 घंटे 30 मिनट का समय लेती है।

प्रधान मंत्री मोदी ने 182 किलोमीटर के मार्ग के नव विद्युतीकृत खंडों को भी राष्ट्र को समर्पित किया और असम के लुमडिंग में नवनिर्मित DEMU/MEMU शेड का उद्घाटन किया। पीएम मोदी ने कहा कि पिछले कुछ वर्षों में विभिन्न चुनौतियों के बावजूद भारत ने जिस तरह अपनी अर्थव्यवस्था को मजबूत किया है, उसकी दुनिया सराहना करती है.

बता दें कि इससे पहले प्रधानमंत्री मोदी ने 25 मई को वीडियो कॉन्फ्रेंस के जरिए दिल्ली-देहरादून वंदे भारत एक्सप्रेस को हरी झंडी दिखाई थी. पीएम मोदी ने कहा कि वह अभी तीन देशों के दौरे से लौटे हैं और कह सकते हैं कि पूरी दुनिया भारत की तरफ बड़ी उम्मीद से देख रही है.

(pc rightsofemployees)



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.