Home Loan Rate: ये 5 बैंक दे रहे हैं सबसे कम ब्याज पर होम लोन, चेक करें ब्याज दरें

Samachar Jagat | Monday, 17 Jul 2023 09:28:31 AM
Home Loan Rate: These 5 banks are offering home loan at lowest interest, check interest rates

गृह ऋण दर: अपना खुद का घर होना हर किसी का सपना होता है और यह बहुत सारी भावनाओं और वित्तीय निर्णयों के साथ आता है। लोग इसमें सही तरीके से निवेश करना चाहते हैं क्योंकि इससे उन्हें जीवन में सुरक्षा का एहसास होता है। घर खरीदना एक बड़ी बात है और इसका हमारे वित्त पर बहुत बड़ा प्रभाव पड़ता है। इसका बड़ा कारण यह है कि हम होम लोन लंबे समय तक चुकाते हैं। वित्त का बड़ा प्रभाव पड़ता है और इसीलिए हम होम लोन चुनते हैं।

रेपो रेट बढ़ने से होम लोन महंगा हो गया है

अगर आप भी होम लोन लेने की योजना बना रहे हैं तो अलग-अलग बैंकों की ब्याज दरों की जांच करना जरूरी है कि कौन आपको कम ब्याज पर होम लोन दे रहा है। होम लोन आमतौर पर लंबी अवधि के लिए होते हैं। होम लोन की ये दरें भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) के रेपो रेट में बदलाव से भी प्रभावित होती हैं।

यानी जब रेपो रेट बढ़ेगा तो आपका बैंक भी होम लोन की ब्याज दरें बढ़ा देगा. रेपो रेट वह ब्याज दर है जिस पर भारत में बैंक आरबीआई से पैसा उधार लेते हैं। रेपो रेट बढ़ने पर लोन महंगा हो जाता है और लोन भी महंगा हो जाता है.

सिबिल स्कोर बनाए रखें

किसी भी तरह का लोन लेने में सबसे अहम भूमिका सिबिल स्कोर की होती है। बैंक आपको सबसे सस्ता लोन तभी देंगे जब आपका सिबिल स्कोर अच्छा होगा। आइए उन बैंकों पर नजर डालते हैं जो कम ब्याज दरों पर होम लोन दे रहे हैं।

एचडीएफसी बैंक: यह निजी क्षेत्र का बैंक है जो सबसे कम ब्याज दरों पर होम लोन दे रहा है। यह ब्याज दर 8.45% से शुरू होकर 9.85% तक है।

इंडसइंड बैंक: इंडसइंड बैंक की होम लोन की ब्याज दरें 8.5% से 9.75% तक हैं।

इंडियन बैंक: इंडियन बैंक भी 8.5 फीसदी की शुरुआती ब्याज दर पर होम लोन दे रहा है. बैंक के होम लोन पर अधिकतम ब्याज दर 9.9 फीसदी है.


पंजाब नेशनल बैंक: सार्वजनिक क्षेत्र का दूसरा सबसे बड़ा बैंक 8.6 प्रतिशत की शुरुआती दर पर होम लोन दे रहा है। पीएनबी की अधिकतम ब्याज दर 9.45 फीसदी है.

बैंक ऑफ महाराष्ट्र: बैंक ऑफ महाराष्ट्र होम लोन की ब्याज दरें 8.6% से शुरू होकर 10.3% तक हैं।

(pc rightsofemployees)



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.