Currency Notes: बड़ी खबर! 100, 200, 500 रुपये के नोटों को लेकर RBI ने जारी की नई गाइडलाइन, यहां देखें नई गाइडलाइन

Samachar Jagat | Thursday, 06 Jul 2023 09:39:57 AM
Currency Notes: Big news! RBI issued new guideline regarding 100, 200, 500 rupee notes, check here new guideline

नए करेंसी नोट: नोट भारतीय रिजर्व बैंक द्वारा जारी किए जाते हैं, लेकिन देशभर में नोटबंदी के बाद नोटों को लेकर कई तरह की वायरल और फर्जी खबरें सामने आ रही हैं।

अब पंजाब नेशनल बैंक आपके लिए एक खास ऑफर लेकर आया है, जिसमें आपको बिल्कुल नए नोट मिलेंगे। बैंक ने ट्वीट कर इन नोटों के बारे में जानकारी दी है.

नजदीकी शाखा में संपर्क करना होगा

पीएनबी ने अपने आधिकारिक ट्वीट में लिखा है कि अगर आप भी पुराने या कटे-फटे नोट बदलना चाहते हैं तो अब आप यह काम आसानी से कर सकते हैं। बैंक ने कहा है कि आप अपनी नजदीकी शाखा से संपर्क कर सकते हैं. यहां आप नोट और सिक्कों का आदान-प्रदान कर सकते हैं।

रिजर्व बैंक द्वारा जारी नियम रिजर्व बैंक के नए नियमों के मुताबिक, अगर आपके पास भी पुराने या कटे-फटे नोट हैं तो आपको बिल्कुल भी चिंता करने की जरूरत नहीं है। अब आप बैंक की किसी भी शाखा में जाकर ऐसे नोट बदल सकते हैं। अगर कोई बैंक कर्मचारी आपका नोट बदलने से मना करता है तो आप इसकी शिकायत भी दर्ज करा सकते हैं। आपको यह ध्यान रखना होगा कि नोट की हालत जितनी खराब होगी, उसकी कीमत उतनी ही कम हो जाएगी।

किन परिस्थितियों में बदले जाएंगे नोट?


आरबीआई के मुताबिक, कोई भी फटा हुआ नोट तभी स्वीकार किया जाएगा जब उसका एक हिस्सा गायब हो, या जिसके दो से ज्यादा टुकड़े हों और एक साथ चिपकाया गया हो, बशर्ते उसका कोई जरूरी हिस्सा गायब न हो। यदि करेंसी नोट के कुछ विशेष हिस्से, जैसे जारीकर्ता प्राधिकारी का नाम, गारंटी और वादा खंड, हस्ताक्षर, अशोक स्तंभ, महात्मा गांधी की तस्वीर, पानी का निशान आदि भी गायब हैं, तो आपका नोट नहीं बदला जाएगा। गंदे नोट जो लंबे समय से बाजार में चलन के कारण बेकार हो गए हैं, उन्हें भी बदला जा सकता है।

ऐसे नोट आरबीआई कार्यालय से बदले जा सकते हैं, बहुत जले हुए नोट या आपस में चिपके हुए नोट भी बदले जा सकते हैं, लेकिन बैंक इन्हें नहीं लेगा, आपको इन्हें आरबीआई के इश्यू कार्यालय में ले जाना होगा। याद रखें कि संस्था द्वारा इन बातों की जांच जरूर की जाएगी कि आपके नोट को हुआ नुकसान वास्तविक है और जानबूझकर तो नहीं तोड़ा गया है।

(pc rightsofemployees)



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.