DA: केंद्रीय कर्मचारियों के लिए आ सकती है दोहरी खुशी, DA में भी हो सकता है इजाफा

Samachar Jagat | Monday, 03 Jul 2023 09:16:27 AM
DA : Double happiness can come for central employees, it can also increase with DA

केंद्रीय कर्मचारियों के लिए बड़ी खुशी की खबर सामने आ रही है। केंद्र की मोदी सरकार आने वाले दिनों में सरकारी कर्मचारियों के डीए में बढ़ोतरी के साथ-साथ एचआरए में भी बढ़ोतरी कर सकती है. इससे पहले मार्च में डीए में बढ़ोतरी हुई थी और दो साल पहले जुलाई 2021 में एचआरए में बढ़ोतरी देखी गई थी. उस वक्त सरकारी कर्मचारियों का डीए 25 फीसदी देखा गया था. फिलहाल DA एक लेवल पर पहुंच गया है, ऐसे में HRA में भी बदलाव की उम्मीद है.

एचआरए बढ़ेगा

जी न्यूज की रिपोर्ट के मुताबिक, सरकारी कर्मचारियों के लिए मकान किराया भत्ता जल्द ही बढ़ाया जा सकता है. अगर ऐसा रहा तो कर्मचारियों की सैलरी में काफी बढ़ोतरी होगी. सरकारी कर्मचारियों का एचआरए उस शहर के प्रकार पर आधारित होता है जिसमें वे काम कर रहे हैं। इसे तीन तरह से वर्गीकृत किया गया है एक्स, वाई और जेड। एक्स, वाई और जेड। वर्तमान में, जेड श्रेणी में आने वाले कर्मचारियों का एचआरए है। उनके बेसिक का 9%.

HRA में कितनी होगी बढ़ोतरी?

रिपोर्ट के मुताबिक, सरकारी कर्मचारियों का एचआरए जल्द ही 3 फीसदी बढ़ सकता है। एक्स श्रेणी के शहरों में केंद्र सरकार के कर्मचारियों को उनके एचआरए में 3 फीसदी की बढ़ोतरी मिलने की संभावना है, जबकि वाई श्रेणी के शहरों में केवल 2 फीसदी की बढ़ोतरी हो सकती है और जेड श्रेणी के शहरों में कर्मचारियों को उनके एचआरए में 1 फीसदी की बढ़ोतरी मिल सकती है। बढ़ोतरी हो सकती है.

DA भी बढ़ेगा

केंद्रीय कर्मचारी लंबे समय से 1 जुलाई का इंतजार कर रहे थे क्योंकि यही वह तारीख थी जब उनके महंगाई भत्ते में बड़ी बढ़ोतरी होने वाली थी। जुलाई से सभी केंद्रीय सरकारी कर्मचारियों के डीए में बढ़ोतरी हो सकती है। केंद्रीय कर्मचारियों का DA 42 फीसदी से बढ़कर 46 फीसदी हो सकता है. इसका मतलब है कि DA में 4 फीसदी का उछाल आ सकता है. मई महीने का DA स्कोर जारी कर दिया गया है. AICPI इंडेक्स के मुताबिक, मई के स्कोर में 0.50 अंकों की बढ़ोतरी हुई है.

डीए की गणना कैसे की जाती है?

केंद्र सरकार के कर्मचारियों का डीए अखिल भारतीय उपभोक्ता मूल्य सूचकांक (एआईसीपीआई) के आधार पर तय होता है। AICPI नंबर हर महीने के अंत में जारी किए जाते हैं। इन नंबरों के आधार पर हर 6 महीने के बाद डीए स्कोर संशोधित किया जाता है। 2001 = 100 तक सीपीआई (आईडब्ल्यू) मई में 134.7 पर थी, जबकि अप्रैल में यह घटकर 134.02 पर आ गई। AICPI इंडेक्स में 0.50 अंकों का बड़ा उछाल आया है.

(pc rightsofemployees)



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.