LIC का शानदार पेंशन प्लान: मिलेगा 1 लाख रुपये तक पेंशन का फायदा, जानें डिटेल

Samachar Jagat | Wednesday, 06 Sep 2023 04:29:15 PM
LIC’s great Pension Plan: You will get the benefit of pension up to Rs 1 lakh, know the details

LIC न्यू जीवन शांति प्लान: कुछ समय बाद हर व्यक्ति को रिटायरमेंट की चिंता रहती है। देश की सबसे बड़ी और सबसे पुरानी जीवन बीमा कंपनी एलआईसी समय-समय पर कई तरह के बीमा प्लान लेकर आती रहती है।

आज हम आपको एलआईसी की एक ऐसी पॉलिसी के बारे में बता रहे हैं जिसे खासतौर पर वरिष्ठ नागरिकों को रिटायरमेंट के बाद वित्तीय सुरक्षा प्रदान करने के लिए डिजाइन किया गया है। इस बीमा पॉलिसी का नाम एलआईसी न्यू जीवन शांति पॉलिसी है।

एलआईसी नई जीवन शांति पॉलिसी के बारे में जानें?

एलआईसी न्यू जीवन शांति पॉलिसी एक वार्षिक योजना है जिसे एकल प्रीमियम के माध्यम से खरीदा जा सकता है। यह एक नॉन-लिंक्ड, नॉन-पार्टिसिपेटिंग और सिंगल प्रीमियम वार्षिकी योजना है। इस पॉलिसी में निवेश का सबसे बड़ा फायदा यह है कि आप सालाना आधार पर 1 लाख रुपये तक की पेंशन पा सकते हैं। यह एक ऐसी पॉलिसी है जो एक निश्चित अवधि के लिए पेंशन प्रदान करती है। अगर आप भी इस पॉलिसी में निवेश करने की सोच रहे हैं तो हम आपको इसकी डिटेल्स के बारे में बता रहे हैं।

निवेश सीमा क्या है?

एलआईसी की इस पेंशन पॉलिसी में निवेश की उम्र 30 साल से 79 साल के बीच तय की गई है। इस पॉलिसी में आपको पॉलिसी में किसी भी तरह के रिस्क कवर का लाभ नहीं मिलता है। आप इस पॉलिसी में दो तरह से निवेश कर सकते हैं. पहला है एकल जीवन के लिए आस्थगित वार्षिकी (एकल वार्षिकी योजना) और दूसरा है संयुक्त जीवन के लिए आस्थगित वार्षिकी (संयुक्त वार्षिकी योजना)। सिंगल प्लान में ही आपको पेंशन का लाभ मिलेगा. वहीं, दो लोगों को संयुक्त रूप से निवेश करने का विकल्प मिलेगा।

पेंशन का कैलकुलेशन क्या है?

इस पेंशन योजना में आप सिंगल प्रीमियम निवेश करके 1 से 12 साल के बाद पेंशन प्राप्त कर सकते हैं। जबकि स्थगित वार्षिकी के मामले में, आपको प्रीमियम का भुगतान करने के तुरंत बाद पेंशन लाभ मिलना शुरू हो जाता है। एलआईसी कैलकुलेटर के मुताबिक, अगर आप 30 साल की उम्र में इस पॉलिसी में 5 साल की अवधि के लिए 10 रुपये का निवेश करते हैं, तो आपको पांच साल बाद 86,784 रुपये की पेंशन मिलेगी।

वहीं 12 साल की अवधि में आपको सालाना आधार पर 1,32,920 रुपये पेंशन के तौर पर मिलेंगे. 45 साल की उम्र में 10 लाख रुपये के निवेश पर पांच साल बाद 90,456 रुपये और 12 साल बाद 1,42,508 रुपये सालाना पेंशन मिलेगी. अगर किसी पॉलिसीधारक की मृत्यु हो जाती है तो पूरी रकम नॉमिनी को दे दी जाएगी.



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.