ऋण निपटान बातचीत - लेनदारों को मात देने के लिए स्वयं करें मार्गदर्शिका

Samachar Jagat | Wednesday, 28 Jun 2023 10:34:02 AM
Debt Settlement Negotiation – Do-It-Yourself Guide to Beat the Creditors

कर्ज़ के बारे में सबसे चिंताजनक चीजों में से एक यह है कि यह आपके सिर से उतरना कितना आसान है। जैसे एक स्नोबॉल पहाड़ी से नीचे लुढ़कता हुआ बड़ा होता जाता है, बंधक, कार ऋण, क्रेडिट कार्ड, छात्र ऋण और चिकित्सा बिल तेजी से कर्ज के पहाड़ में तब्दील हो सकते हैं जो भुगतान करने की आपकी क्षमता से परे है। अगली बात जो आप जानते हैं, वह यह है कि आप अपना अधिकांश समय कर्ज वसूलने वालों को आपके दरवाजे पर दस्तक देने से रोकने में बिता रहे हैं।


इस स्थिति से बचने का एक तरीका फ्रीडम डेट रिलीफ जैसी कंपनी के माध्यम से ऋण निपटान है। कई मामलों में, लेनदार आपके ऋण को पूर्ण हानि के रूप में लिखने के जोखिम के बजाय उस राशि के बदले में भुगतान करने को तैयार होते हैं जो वास्तव में आपके बकाया से कम है।

बड़ी कंपनियों के पास अकाउंटेंट की छोटी सेना होती है जो उन्हें यह पता लगाने में मदद कर सकती है कि ऋण निपटान स्वीकार करना कब उनके हित में है। लेकिन एक व्यक्तिगत देनदार के रूप में, आपके पास यह पता लगाने में मदद करने के लिए समान संसाधन नहीं हैं कि क्या यह आपके लिए एक अच्छा विचार है। यह तय करने के लिए आपको स्वयं गणित करना होगा कि निपटान आपकी ऋण समस्याओं का सबसे अच्छा समाधान है या नहीं।

कंपनियां कर्ज पर बातचीत क्यों करती हैं?
पहली नज़र में, यह इतना स्पष्ट नहीं है कि लेनदार कभी भी ऋण निपटान स्वीकार करने को तैयार क्यों होंगे। यदि आप पर उनका बकाया है, मान लीजिए, $40,000, तो वे $20,000 पर समझौता क्यों करेंगे? क्या पूरी राशि को रोके रखना अधिक उचित नहीं होगा?

इस प्रश्न का उत्तर हां होगा यदि उन्हें यकीन हो कि वे इसे प्राप्त कर सकते हैं। लेकिन जब आप पहले से ही अपने भुगतान में कई महीने पीछे हैं, तो उन्हें इस संभावना को पहचानना होगा कि आप कभी भी कर्ज का भुगतान नहीं कर पाएंगे। पैसे वसूलने के लिए वे आप पर मुकदमा कर सकते हैं, लेकिन यह उनके लिए महंगा और समय लेने वाला है, और यह हमेशा काम नहीं करता है।

साथ ही, आपके दिवालिया घोषित होने का जोखिम भी हमेशा बना रहता है। यदि ऐसा होता है, तो उन्हें कुछ भी नहीं मिलेगा। नोलो के अनुसार, असुरक्षित ऋण - यानी, बिना संपार्श्विक वाले ऋण, जैसे कि क्रेडिट कार्ड ऋण या मेडिकल बिल - हमेशा अध्याय 7 दिवालियापन में और आमतौर पर अध्याय 13 दिवालियापन में भी छुट्टी दे दी जाती है, या रद्द कर दी जाती है। इस प्रकार, असुरक्षित ऋणदाताओं के पास इस परिणाम से बचने के लिए ऋण का निपटान करने के लिए विशेष रूप से मजबूत प्रोत्साहन होता है।

कर्ज़ वसूलने वालों के पास कर्ज़ चुकाने के अच्छे कारण भी होते हैं। उनमें से कई तकनीकी रूप से ऋण खरीदार हैं - ऐसी कंपनियां जो डॉलर पर कौड़ियों के बदले अन्य कंपनियों के पुराने ऋण खरीदती हैं। चूँकि उन्होंने आपका ऋण प्राप्त करने के लिए बहुत कम भुगतान किया है, इसलिए उन्हें लाभ कमाने के लिए इसे पूरा एकत्र करने की आवश्यकता नहीं है। यदि आप तुरंत ऋण का केवल एक हिस्सा चुकाने के लिए सहमत होते हैं, तो पूरी राशि के लिए अतिरिक्त समय और संसाधन खर्च करने की तुलना में यह अक्सर उनके लिए बेहतर सौदा होता है।

ऋण निपटान के पक्ष और विपक्ष
ऋण निपटान का स्पष्ट लाभ आपके बकाया से कम राशि में आपके ऋण से छुटकारा पाना है। नोलो के अनुसार, कई लेनदार मूल राशि के आधे से भी कम पर ऋण का निपटान करने को तैयार हैं। और यदि आप इस छोटे से भुगतान को एकमुश्त कर सकते हैं, तो आप वर्षों के मासिक भुगतान की तुलना में कहीं अधिक तेजी से अपने आप को कर्ज से मुक्त कर सकते हैं।

अपने लेनदारों के साथ बातचीत करने का मुख्य नकारात्मक पक्ष यह है कि यह आपके क्रेडिट स्कोर को और नुकसान पहुंचा सकता है, जो संभवतः आपके द्वारा अब तक चुकाए गए सभी भुगतानों के कारण पहले से ही पीड़ित है। लेनदार केवल तभी बातचीत करने को तैयार होते हैं यदि उन्हें विश्वास हो कि आप उन्हें अन्यथा भुगतान नहीं करेंगे, इसलिए उन्हें आपको गंभीरता से लेने के लिए, आपको बातचीत करते समय भुगतान छोड़ना जारी रखना होगा। प्रत्येक छूटा हुआ भुगतान आपके क्रेडिट स्कोर के लिए एक और झटका है, और इसकी कोई गारंटी नहीं है कि आप अंत में निपटान प्राप्त कर पाएंगे।

(pc rightsofemployees)



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.