Lok Sabha elections से पहले कार्मिकों को मिला बड़ा तोहफा, बढ़ गया है मानदेय

Samachar Jagat | Tuesday, 09 Apr 2024 08:50:24 AM
Employees got a big gift before the Lok Sabha elections, honorarium has increased

जयपुर। राजस्थान में लोकसभा चुनाव के पहले चरण का मतदान होने से पहले मतदान और मतगणना सहित अन्य कार्य में नियुक्त कार्मिकों को बड़ा तोहफा मिला है। चुनाव से पहले इन कार्मिकों के मानदेय में इजाफा किया गया है।

मुख्य निर्वाचन अधिकारी प्रवीण गुप्ता ने इस बात की जानकारी दी है। प्रवीण गुप्ता ने इस संबंध में बताया कि लोकसभा आम चुनाव के तहत मतदान और मतगणना सहित अन्य कार्य में नियुक्त कार्मिकों के मानदेय में वृद्धि की गई है।

 
मुख्य निर्वाचन अधिकारी प्रवीण गुप्ता ने बताया कि मतदान के दिन बूथ पर नियुक्त माइक्रो ऑब्जर्वर को अब प्रथम दो दिवस के लिए 1,000 रुपए तथा दो दिवस से अधिक ड्यूटी पर 500 रुपए प्रतिदिवस (अधिकत्तम 3,000 रुपये) पारिश्रमिक दिया जाएगा।  उन्होंने बताया कि पूर्व में माइक्रो ऑब्जर्वर को पारिश्रमिक के रुप में एकमुश्त 1,000 रुपए प्रदान किए जाते थे। वहीं होम वोटिंग के कारण कई माइक्रो ऑब्जर्वर की चुनाव ड्यूटी दो दिवस से अधिक होती है। अब इस वृद्धि से उन्हें लाभ मिल सकेगा।

प्रवीण गुप्ता ने जानकारी दी कि  मतदान और मतगणना दल के साथ नियुक्त सहायक कर्मचारी का दैनिक भत्ता 250 रुपए से बढ़ाकर 300 रुपए अब कर दिया गया है। वहीं  मतदान दल, जोनल मजिस्ट्रेट, एरिया मजिस्ट्रेट के साथ नियुक्त कार्मिक, होम गार्ड, फॉरेस्ट गार्ड, ग्राम रक्षक दल, एनसीसी सीनियर कैडेट, भूतपूर्व सैनिक आदि का मानदेय भी बढ़ाकर 400 रुपए किया गया है। पहले इन्हें 350 रुपए मिलते थे। वीडियोग्राफी और फोटोग्राफी के कार्य में नियुक्त कार्मिकों का मानदेय भी 250 रुपए से बढ़ाकर 400 रुपए किया गया है। गौरतलब है कि राजस्थान में 19 और 26 अप्रैल को लोकसभा चुनाव के लिए मतदान होगा। 

PC: newindianexpress,   fortuneindia, livehindustan
अपडेट खबरों के लिए हमारा वॉट्सएप चैनल फोलो करें



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.