Delhi Rain Update: दिल्ली में भारी बारिश को लेकर मौसम विभाग का अलर्ट, बाढ़ को लेकर ये चेतावनी

Samachar Jagat | Tuesday, 11 Jul 2023 09:16:19 AM
Delhi Rain Update: Meteorological Department’s alert regarding heavy rains in Delhi, this warning regarding floods

दिल्ली में बारिश: उच्च जलग्रहण क्षेत्रों में लगातार बारिश के बीच हरियाणा द्वारा हथिनीकुंड बैराज से नदी में अधिक पानी छोड़े जाने के बाद सोमवार को दिल्ली में यमुना का पानी 204.5 मीटर के चेतावनी स्तर को पार कर गया। वहीं, मौसम विभाग ने दिल्ली में बारिश को लेकर येलो अलर्ट की जगह ऑरेंज अलर्ट जारी किया है. दिल्ली एनसीआर के कई इलाकों में भारी बारिश हो सकती है.

जानिए बाढ़ का अपडेट

बाढ़ संबंधी बुलेटिन के अनुसार सोमवार दोपहर एक बजे पुराने रेल पुल पर जलस्तर 204.63 मीटर तक पहुंच गया. मंगलवार को सुबह 10 बजे से दोपहर 12 बजे के बीच जलस्तर खतरे के निशान 205.33 मीटर को पार कर 205.5 मीटर तक पहुंचने की आशंका है. दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने प्रेस कॉन्फ्रेंस में कहा कि दिल्ली में बाढ़ जैसी स्थिति की कोई संभावना नहीं है, लेकिन सरकार किसी भी स्थिति से निपटने के लिए तैयार है.

दिल्ली सरकार ने जारी की चेतावनी

दिल्ली सरकार ने रविवार को बाढ़ की चेतावनी जारी की थी और नदी के किनारे रहने वाले लोगों को सतर्क रहने को कहा था। केजरीवाल ने कहा कि जैसे ही नदी 206 मीटर का निशान पार करेगी, निचले इलाकों से लोगों को निकालना शुरू हो जाएगा। अधिकारियों को संवेदनशील इलाकों में सतर्क रहने और आवश्यक कार्रवाई करने का निर्देश दिया गया है. त्वरित प्रतिक्रिया दल और नावें तैनात की गई हैं।

दिल्ली सरकार ने बाढ़ संभावित क्षेत्रों और यमुना के जल स्तर की निगरानी के लिए एक केंद्रीय नियंत्रण कक्ष सहित 16 नियंत्रण कक्ष स्थापित किए हैं। उत्तर पश्चिम भारत में पिछले तीन दिनों से लगातार बारिश हो रही है. जम्मू-कश्मीर, उत्तराखंड, हिमाचल प्रदेश, हरियाणा, उत्तर प्रदेश और राजस्थान के कई इलाकों में "भारी से बहुत भारी" बारिश दर्ज की गई.

मौसम विभाग ने क्या कहा

भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) के अनुसार, दिल्ली में रविवार सुबह 8.30 बजे तक पिछले 24 घंटे की अवधि में 153 मिलीमीटर (मिमी) बारिश दर्ज की गई, जो 1982 के बाद से जुलाई में एक दिन में सबसे अधिक बारिश है। दिल्ली में सोमवार सुबह 8.30 बजे तक पिछले 24 घंटों में 107 मिमी बारिश हुई.

भारी बारिश के कारण शहर के कई पार्कों, बाजारों आदि में जलभराव हो गया और सड़कों पर भारी जाम लग गया. दिल्ली सरकार ने सोमवार को लगातार बारिश के कारण सभी स्कूलों को बंद करने की घोषणा की थी और रविवार की छुट्टी रद्द करते हुए सरकारी अधिकारियों को ड्यूटी पर रहने का निर्देश दिया था। यमुना नदी प्रणाली के जलग्रहण क्षेत्र में उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड, हिमाचल प्रदेश, हरियाणा, राजस्थान, मध्य प्रदेश और दिल्ली के हिस्से शामिल हैं। पिछले साल सितंबर में नदी का जलस्तर दो बार खतरे के निशान को पार कर गया था।

(pc rightsofemployees)



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.