धनतेरस 2023: धनतेरस से दिवाली तक बन रहा है ये महाशुभ योग, इस योग में खरीदारी करने से मिलेगी समृद्धि और सफलता

Samachar Jagat | Thursday, 09 Nov 2023 11:10:15 AM
Dhanteras 2023: This great auspicious yoga is being formed from Dhanteras to Diwali, shopping in this yoga will bring prosperity and success.

इस साल धनतेरस से दिवाली तक बेहद शुभ संयोग बन रहा है. यह महासंयोग खरीदारी के लिए शुभ रहेगा। जानिए 8 से 12 नवंबर तक कौन से 14 शुभ योग बनेंगे और किस योग में क्या खरीदना चाहिए।

धनतेरस 2023: इस साल धनतेरस से दिवाली तक बेहद शुभ संयोग बन रहा है. यह महासंयोग खरीदारी के लिए शुभ रहेगा। जानिए 8 से 12 नवंबर तक कौन से 14 शुभ योग बनेंगे और किस योग में क्या खरीदना चाहिए।

7 नवंबर से दिवाली 12 नवंबर तक कई शुभ योग बन रहे हैं। ये शुभ योग आपकी हर तरह से आर्थिक समृद्धि के साथ खुशियां बढ़ाने वाले हैं। इसमें आप कुछ भी खरीद सकते हैं.

अगर आप कोई नया बिजनेस या दुकान जैसी चीजें शुरू करना चाहते हैं तो वह भी कर सकते हैं। ज्योतिषाचार्य डॉ. अनीष व्यास ने बताया कि 7 से 12 नवंबर यानी दिवाली तक हर दिन कोई न कोई शुभ योग रहेगा। अगले सात दिनों में 14 बड़े शुभ संयोग बन रहे हैं।

धनतेरस पर 5 महासंयोग 

दिवाली से दो दिन पहले धनतेरस पर सबसे शुभ योग बनेगा. इस दिन 4 राजयोग और एक शुभ योग बन रहा है, इस तरह 5 योगों का संगम 10 नवंबर को होगा। धनतेरस पर सोना, चांदी और बर्तन खरीदने की परंपरा है। इस बार ये 5 संयोग और भी खास होंगे. मंगलवार, 7 नवंबर से 12 नवंबर तक दिवाली में शुक्ल, ब्रह्मा, इंद्र, स्थिर, प्रीति, आयुष्मान, सौभाग्य, दामिनी, उभयचारी, वारिषाण, सरल, शुभकर्तरी गजकेसरी और सर्वार्थसिद्धि योग शामिल हैं। इन शुभ योगों के दौरान की गई खरीदारी और शुरुआत लंबे समय तक फायदेमंद रहेगी। इन शुभ योगों में किए गए कार्यों में सफलता मिलने की संभावना अधिक बढ़ जाती है।

दिवाली तक 14 शुभ योग 

ज्योतिषाचार्य ने बताया कि 7 नवंबर से 12 नवंबर तक तिथि और वराछा के संयोग से ब्रह्मा, इंद्र, स्थिर, प्रीति, आयुष्मान, सौभाग्य, दामिनी, उभयचारी, वरिष्ठ, सरल, शुभकर्तरी, गजकेसरी और सर्वार्थसिद्धि योग बन रहे हैं। . इन शुभ संयोगों से सुख-समृद्धि में वृद्धि होगी। विशेष योग के दौरान आभूषण खरीदना, नई संपत्ति या फ्लैट बुक करना फायदेमंद रहेगा। इसके अलावा नए कार्य शुरू करने में सफलता मिलेगी।

गाड़ी, सोना, चांदी, कपड़े और बर्तन खरीदना शुभ रहेगा। आभूषण, कार, जमीन, घर, घरेलू सामान जैसे फ्रिज, टीवी आदि की खरीदारी शुभ साबित होगी। इस दौरान आप अपनी पसंदीदा चीजों की खरीदारी करके अपने घर में खुशियां ला सकते हैं। धनतेरस के मौके पर प्रीति योग बन रहा है. यह योग शाम 05:06 बजे के बाद बन रहा है। यह योग पूरी रात रहेगा. इस योग में पूजा करने से साधक को अनंत फल की प्राप्ति होती है। खरीदारी के लिए भी यह समय अच्छा है। इस योग में शुभ कार्य भी किये जा सकते हैं।

पंचपर्व प्रकाश पर्व

ज्योतिषी ने बताया कि दिवाली का पांच दिवसीय त्योहार इस साल छह दिन का होगा. तिथियों के भोग में कमी या बढ़ोतरी के कारण इस बार दिवाली का त्योहार 6 दिनों तक चलेगा। इस बार दिवाली का त्योहार 10 नवंबर 2023 दिन शुक्रवार धनतेरस से शुरू होगा. यह महापर्व रविवार, 12 नवंबर 2023 को छोटी दिवाली या रूप चौदस और रविवार, 12 नवंबर 2023 को दिवाली, मंगलवार, 14 नवंबर 2023 को अन्नकूट और गोवर्धन पूजा और बुधवार, 15 नवंबर 2023 को भैया दूज के साथ संपन्न होगा।

धनतेरस

ज्योतिषी ने कहा कि धनतेरस, जिसे धन त्रयोदशी और धन्वंतरि जयंती भी कहा जाता है, पांच दिवसीय दिवाली का पहला दिन है। धनतेरस के दिन से ही दिवाली का त्योहार शुरू हो जाता है. मान्यता है कि इसी तिथि पर आयुर्वेद के जनक भगवान धन्वंतरि समुद्र मंथन से अमृत का कलश लेकर प्रकट हुए थे। इसी वजह से हर साल धनतेरस पर बर्तन खरीदने की परंपरा निभाई जाती है। कहा जाता है कि जो भी व्यक्ति धनतेरस के दिन सोना, चांदी, बर्तन, जमीन-जायदाद की शुभ खरीदारी करता है, उसकी संपत्ति तेरह गुना बढ़ जाती है। डॉक्टर अमृत दाता भगवान धन्वंतरि की पूजा करेंगे। इस दिन से भगवान यमराज के लिए दीपक जलाना शुरू हो जाएगा और यह पांच दिनों तक जलाया जाएगा। इस दिन खरीदे गए सोने या चांदी धातु के बर्तन शाश्वत सुख प्रदान करते हैं। लोग नए बर्तन या अन्य नई चीजें खरीदेंगे।

त्रयोदशी तिथि 10 नवंबर 2023 को दोपहर 12:35 बजे से शुरू होगी

त्रयोदशी तिथि समाप्त - 11 नवंबर 2023 को दोपहर 01:57 बजे तक

प्रीति योग अनंत फल देगा

ज्योतिषाचार्य ने बताया कि धनतेरस की तिथि पर प्रीति योग बन रहा है. यह योग शाम 05:06 बजे के बाद बन रहा है। यह योग पूरी रात रहेगा. इस योग में पूजा करने से साधक को अनंत फल की प्राप्ति होती है। खरीदारी के लिए भी यह समय अच्छा है। इस योग में शुभ कार्य भी किये जा सकते हैं।

अच्छा योग

मंगलवार 7 नवंबर 2023 - ब्रह्मा एवं शुभकर्तरी योग

बुधवार: 8 नवंबर 2023 - इंद्र, दामिनी और स्थिर योग

गुरुवार 9 नवंबर 2023 - शुभकर्तरी और उभयचारी योग

शुक्रवार, 10 नवंबर 2023 - शुभ, वरिष्ठ, सरल, सुमुख, प्रीति और अमृत योग

शनिवार 11 नवंबर 2023- प्रीति और सर्वार्थसिद्धि योग

रविवार 12 नवंबर 2023 - आयुष्मान एवं सौभाग्य योग

ज्योतिष शास्त्र कहता है कि किस योग में क्या खरीदना चाहिए

बुधवार: 8 नवंबर 2023 - इंद्र, दामिनी और स्थिर योग

इस दिन बनने वाले तीन शुभ योगों से आभूषण, कपड़े और स्टेशनरी खरीदना शुभ रहेगा। शेयर बाजार में निवेश और कारोबार बढ़ाने के लिए भी यह दिन खास रहेगा।

गुरुवार 9 नवंबर 2023- शुभकर्तरी और उभयचारी योग

यह दिन फर्नीचर, मशीनरी और वाहन खरीदने के लिए शुभ रहेगा क्योंकि इस दिन दो राजयोग बन रहे हैं। इन शुभ योगों के कारण नए कार्यों की शुरुआत के लिए भी दिन अच्छा रहेगा।

शुक्रवार 10 नवंबर 2023 - शुभ, वरिष्ठ, आसान, सुमुख प्रीति व अमृत योग

इस दिन धनतेरस होने के कारण इस दिन आभूषण, कपड़े, इलेक्ट्रॉनिक सामान और हर तरह की चीजों की खरीदारी की जा सकती है। वाहन खरीदारी के लिए यह दिन खास बन रहा है। 5 शुभ योगों के कारण आज का दिन नई शुरुआत के लिए भी महत्वपूर्ण रहेगा।

शनिवार 11 नवंबर 2023- प्रीति और सर्वार्थसिद्धि योग

इन शुभ योगों में किए गए काम सफल माने जाते हैं, इसलिए वाहन और मशीनरी खरीदने या फैक्ट्री शुरू करने के लिए दिन अच्छा है। इस दिन हर तरह की खरीदारी की जा सकती है।

रविवार 12 नवंबर 2023- आयुष्मान एवं सौभाग्य योग

लक्ष्मी का त्योहार होने के कारण इस दिन किसी भी तरह की नई शुरुआत, खरीदारी, निवेश और लेन-देन बहुत शुभ रहेगा। इस दिन शुभ योग के कारण आप विशेष रूप से सोना, चांदी, आभूषण और बर्तन खरीद सकते हैं



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.