Driving License Change Rules: अब बिना टेस्ट बनेंगे ड्राइविंग लाइसेंस, नहीं काटने होंगे आरटीओ ऑफिस के चक्कर

Samachar Jagat | Tuesday, 23 May 2023 03:02:10 PM
Driving License Change Rules: Now Driving License will be made without test, will not have to cut rounds of RTO office

केंद्रीय सड़क एवं परिवहन मंत्रालय ने ड्राइविंग लाइसेंस बनवाने के नियमों में संशोधन किया है। नए नियम 1 जुलाई 2022 से लागू हो गए हैं। इसके तहत अब लोगों को आरटीओ जाकर अपना डीएल बनवाने के लिए लंबी लाइन में नहीं लगना पड़ेगा।


दोपहिया या चार पहिया वाहन चलाने वाले वाहन चालकों को अब अपना ड्राइविंग लाइसेंस बनवाने के लिए क्षेत्रीय परिवहन कार्यालय (आरटीओ) जाने की जरूरत नहीं होगी। आम आदमी को बड़ी राहत देते हुए केंद्र ने ड्राइविंग लाइसेंस बनवाने के लिए नए नियम बनाए हैं, जहां अब ड्राइविंग टेस्ट अनिवार्य नहीं है।

केंद्रीय सड़क एवं परिवहन मंत्रालय ने ड्राइविंग लाइसेंस बनवाने के नियमों में संशोधन किया है। नए नियम 1 जुलाई 2022 से लागू हो गए हैं। इसके तहत अब लोगों को आरटीओ जाकर अपना डीएल बनवाने के लिए लंबी लाइन में नहीं लगना पड़ेगा। अब यह काम राज्य परिवहन प्राधिकरण या केंद्र सरकार द्वारा संचालित चालक प्रशिक्षण केंद्र के माध्यम से किया जाएगा। सरकार ने अब ड्राइविंग लाइसेंस के लिए परीक्षा देने का अधिकार मान्यता प्राप्त चालक प्रशिक्षण केंद्र को दे दिया है।

यह होगी प्रक्रिया

अपने डीएल के लिए आवेदन करने वाले लोगों को इनमें से किसी भी चालक प्रशिक्षण केंद्र में अपना नामांकन कराना होगा और उनके द्वारा आयोजित परीक्षा को पास करना होगा। एक बार टेस्ट क्लियर हो जाने के बाद, केंद्र एक प्रमाण पत्र जारी करेगा। प्रमाण पत्र प्राप्त करने के बाद, उम्मीदवार ड्राइविंग लाइसेंस के लिए आवेदन कर सकता है, जो आरटीओ में बिना किसी परीक्षण के प्रशिक्षण प्रमाण पत्र के आधार पर जारी किया जाएगा।

ध्यान देने वाली बात यह है कि डेडिकेटेड ट्रेनिंग सेंटर सिमुलेटर से लैस होंगे और ड्राइविंग टेस्ट ट्रैक होंगे। ये केंद्र हल्के मोटर वाहन (एलएमवी) और मध्यम और भारी वाहन (एचएमवी) के लिए प्रशिक्षण प्रदान कर सकते हैं। एलएमवी के लिए प्रशिक्षण की कुल अवधि 29 घंटे होगी, जिसे चार सप्ताह के भीतर पूरा किया जाना है।

डीएल में भी आधार की तरह घर बैठे पता बदला जा सकता है।

ड्राइविंग लाइसेंस में पता बदलने के लिए पहले क्षेत्रीय परिवहन कार्यालय (आरटीओ) में आवेदन करना पड़ता था। हालांकि, अब इतनी लंबी प्रक्रिया से गुजरने की जरूरत नहीं है। इसका एक आसान तरीका भी है। इसके लिए भारत सरकार के mParivahan ऐप का इस्तेमाल किया जा सकता है। इससे ड्राइविंग लाइसेंस पर घर बैठे ही घर का पता बदल जाएगा। यहां आपको पता बदलने का पूरा प्रोसेस स्टेप बाय स्टेप बताया जा रहा है।

(pc rightsofemployees)



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.